Breaking News

दिल्ली NCR में भारी बारिश के चलते सरकार ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट…

दिल्ली और एनसीआर के आसमान में पिछले कई दिनों बादल घुमड़ रहे हैं लेकिन ठीक से बरस नहीं रहे हैं। लेकिन यहां आज और कल भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली और एनसीआर में आज और कल भारी बारिश की संभावना जताई है और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार से एक बार फिर दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून फिर से मजबूत हो गया है और ये दिल्ली की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते 25 और 26 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है। हालांकि, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में पहले से ही सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। ऐसे में अगले कुछ और दिनों में और बारिश होने से मुश्किलें बढ़ सकती है। आपको बता दें कि कृषि मंत्री तोमर का कहना है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक जून से सितंबर तक पूरे देश में सामान्य बारिश होने की संभावना है। खरीफ 2019 मौसम के दौरान अभी किसी भी राज्य सरकार ने सूखे के लिए आर्थिक मदद के लिए कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि मानसून में देरी हुई है, खरीफ फसलों की बुवाई शुरू हो चुकी है और इस स्तर पर उत्पादन गिरेगा, ऐसा अनुमान नहीं है। ऐसा नहीं है कि मानसून पूर्व कम बारिश से सूखे की स्थिति उत्पन्न होगी फिर भी सरकार स्थिति की पूरी निगरानी कर रही है और किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

भारी बारिश की चेतावनी-मौसम विभाग के मुताबिक, 25 और 26 जुलाई को मध्य प्रदेश, छत्तसीगढ़, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, उत्तर प्रदेश, हरियाण, चंड़ीगढ़, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, महाराष्ट्र और गोवा में भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा विभाग ने हिमाचल में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। विभाग के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक, राज्य में 25 और 26 जुलाई को भारी बारिश होगी। प्रदेश में 28 जुलाई तक मौसम खराब रहने का भी अनुमान है।

Loading...

सांसदों को सूखे की चिंता-बीजेपी सांसद अजय मिश्र ने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री से पूछा कि क्या सरकार ने सूखे की बढ़ी आशंका और बाजार पर इसके प्रभाव की संभावना और खतरे से निपटने के लिए कोई योजना बनाई है। जबकि तृणमूल कांग्रेस के सांसद प्रसून बनर्जी ने सवाल किया कि क्या देश के एक बड़े हिस्से में इस साल सूखा पड़ने का पूर्वानुमान है? और यदि हां तो सरकार कृषि-संकट से निपटने की क्या योजना बनाई है।

Loading...

About News Room lko

Check Also

लेग स्पिनर नहीं उतारने पर बांग्लादेश के दो कोच को मिली कड़ी सजा

अच्छे लेग स्पिनरों की खोज में लगे बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने राष्ट्रीय क्रिकेट लीग (NCL) ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *