Breaking News

सचिन ने किया धोनी का सपोर्ट, कहा- मैच फिनिश की जिम्मेदारी, सिर्फ एक पर ही क्यों…

आईसीसी वर्ल्ड कप-2019 के सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से पराजय के साथ ही भारतीय टीम का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना चूर-चूर हो गया. इस दंग करने वाली पराजय के बाद पूर्व भारतीय कैप्टन  विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी आलोचकों के निशाने पर हैं, लेकिन यहां सचिन तेंडुलकर का उन्हें सपॉर्ट मिला है. मास्टर ब्लास्टर ने न केवल धोनी का सपॉर्ट किया है, बल्कि विराट  रोहित के अतिरिक्त अन्य खिलाड़ियों को अपना भूमिका समझने की नसीहत भी दी है. हार से निराश दिख रहे तेंडुलकर ने बोला कि भारतीय बल्लेबाजों ने 240 रन के लक्ष्य को बहुत ज्यादा बड़ा बना दिया. न्यू जीलैंड के विरूद्ध 18 रन की पराजय के साथ हिंदुस्तान दुनियाकप से बाहर हो गया. तेंडुलकर ने कहा, ‘मैं निराश हूं, क्योंकि हमें बिना किसी शक के 240 रन का लक्ष्य हासिल करना चाहिए था. यह बड़ा स्कोर नहीं था. हां, न्यू जीलैंड ने आरंभ में ही तीन विकेट चटकाकर स्वप्निल आरंभ की.
हमेशा रोहित-विराट पर निर्भर होना गलत
इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, ‘लेकिन मुझे लगता है कि हमें अच्छी आरंभ के लिए हमेशा रोहित शर्मा या ठोस आधार तैयार करने के लिए विराट कोहली पर निर्भर नहीं रहना चाहिए. उनके साथ खेल रहे खिलाड़ियों को भी अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी.’ भारतीय गेंदबाजों ने न्यू जीलैंड को आठ विकेट पर 239 रन पर रोक दिया था जिसके बाद टूर्नमेंट में पहली बार हिंदुस्तान का प्रतिष्ठित शीर्ष क्रम नाकाम रहा  विराट कोहली की टीम 49.3 ओवर में 221 रन पर आउट हो गई. भारतीय टीम एक समय 92 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद करारी पराजय की ओर बढ़ रही थी लेकिन धोनी (50)  जडेजा (77) ने सातवें विकेट के लिए 116 रन जोड़कर टीम को मुकाबले में बनाए रखा.

धोनी ही क्यों करें मैच फिनिश?
तेंडुलकर ने कहा, ‘यह ठीक नहीं है कि हर बार धोनी से मैच को फिनिश करने की उम्मीद की जाए. वह बार बार ऐसा करता आया है.’ हिंदुस्तान के मध्यक्रम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने बोला कि धोनी  जडेजा भले ही मैच को समाप्त नहीं कर पाए लेकिन वे शानदार थे. लक्ष्मण ने ट्वीट किया, ‘केन विलियमसन  न्यू जीलैंड को लगातार दूसरे दुनिया कप फाइनल में स्थान बनाने की बधाई. रविंद्र जडेजा ने धोनी के साथ मिलकर शानदार प्रयत्न किया  हिंदुस्तान को इतना करीब ले गए लेकिन न्यू जीलैंड ने नयी गेंद से बेहतरीन गेंदबाजी की  यह निर्णायक रहा.

Loading...
  • वर्ल्ड कप मिशन पर गई टीम इंडिया बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल में न्यू जीलैंड से 18 रन से हारकर बाहर हो गई. इसी के साथ हिंदुस्तान का तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना  लंबा हो गया है. इस मौके पर टि्वटर पर कुछ ऐसी रही दिग्गजों की प्रतिक्रिया
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पराजय के बाद ट्वीट कर कहा, ‘निराशाजनक परिणाम, लेकिन टीम इंडिया का अंत तक शानदार जुझारूपन देखकर अच्छा लगा.

    पीएम ने आगे कहा, ‘इस सारे टूर्नमेंट में हिंदुस्तान की बैटिंग, बोलिंग, फील्डिंग शानदार रही, जिस पर हमें गर्व है. पराजय  जीत ज़िंदगी का भाग हैं. टीम को उसके भविष्य के लिए शुभकामनाएं.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, ‘इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के दौरान हिंदुस्तान ने शानदार क्रिकेट खेला. आज भारतीय टीम ने भले ही यह मैच गंवा दिया हो, लेकिन उन्होंने क्रिकेट की अपनी स्किल्स से हर स्थान सभी का दिल जीता है.
  • महान बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर ने लिखा, ‘हर भारतीय प्रशंसक की तरह मेरा भी दिल टूट गया. रविंद्र जडेजा  एमएस धोनी ने शानदार प्रयत्न दिखाया लेकिन न्यू जीलैंड की असाधारण खेली. न्यू जीलैंड को फाइनल में पहुंचने की शुभकामना  इसके शुभकामनाएं. मुझे लगता है कि केन विलियमसन की कप्तानी  उनके धैर्य ने इस मैच में जरूरी भूमिका निभाया.
  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने हिंदुस्तान की इस पराजय पर मायूसी जताई. उन्होंने लिखा, ‘वैसे तो इस पराजय से अरबों के दिल टूट गए. लेकिन आपके खेल को पूरा सम्मान प्यार. न्यू जीलैंड टीम को बधाई.
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने न्यू जीलैंड को इस जीत की शुभकामना दी.
  • आईसीसी ने इस मैच में शानदार पारी खेलने वाले रविंद्र जडेजा की तारीफ की. अपने ट्वीट में उसने लिखा, ‘भले ही उनकी टीम यह मैच पराजय गई. लेकिन जडेजा शानदार खेले. वर्ल्ड कप में नंबर 8 पर आकर 59 बॉल में 77 रन की पारी खेलने वाले जडेजा ने दूसरा सबसे तेज स्कोर बनाया है.
  • टॉप ऑर्डर के बिखरने के बाद मैच के दौरान ही टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने ट्विटर हैंडल से लिखा है कि मिडल ऑर्डर को दबाव में सिंगल निकालने आने चाहिए. उम्मीद करता हूं कि धोनी इस संकट से निकाल लें.
  • वीवीएस लक्ष्मण ने यहां न्यू जीलैंड को जीत की शुभकामना दी  साथ ही उन्होंने रविंद्र जडेजा  धोनी के खेल की तारीफ भी की, जो इस मैच को करीब लेकर आए थे.
  • पूर्व ओपनर वीरेंदर सहवाग ने लिखा, ‘न्यू जीलैंड को जीत की बधाई. रविंद्र जडेजा ने धोनी के साथ मिलकर बहुत शानदार पारी खेली. लेकिन फिर भी यह बहुत पास आकर भी छूट गया.

दिग्गज निराश
पूर्व भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने ट्विटर पर लिखा, ‘दिल टूट गया. न्यू जीलैंड को बधाई. बेहतरीन प्रदर्शन किया जडेजा.’ सुरेश रैना का मानना है कि दुनिया कप से बाहर होने के बावजूद हिंदुस्तान ने टूर्नमेंट में अपने प्रदर्शन से लाखों दिल जीते. रैना ने ट्वीट किया, ‘लड़कों किस्मत ने साथ नहीं दिया. अच्छा खेले. टूर्नमेंट के दौरान अपने प्रदर्शन से आपने दिल जीते. न्यू जीलैंड को बधाई.’ क्रिकेटर से कमेंटेटर बने संजय मांजरेकर ने लिखा, ‘मेरी नजरों में हिंदुस्तान चैंपियन टीम से कम नहीं. 7 मैच जीते दो हारे. अंतिम मैच बहुत ज्यादा करीबी रहा. अच्छा कार्य किया भारत.

Loading...

About News Room lko

Check Also

बहुत जल्द ही नजर आएंगे ये तीन क्रिकेटर एक साथ

 भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग व सचिन तेंदुलकर बहुत जल्द क्रिकेट के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *