Breaking News

अपनी सुरक्षा के लिए ताकत का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेगा भारत : राजनाथ

नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में रक्षा वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भारत खुद की सुरक्षा के लिए ताकत का इस्तेमाल करने से पीछे नहीं हटेगा। ज्ञात हो कि राजनाथ सिंह दो देशों की यात्रा के अंतिम चरण के तहत तीन दिन के आधिकारिक दौरे पर दक्षिण कोरिया में हैं। इससे पहले उन्होंने जापान का दौरा किया था। वो गुरुवार को सियोल रक्षा वार्ता(सियोल डिफेंस डायलॉग) के विशेष सत्र को संबोधित कर रहे थे।

रक्षा कूटनीति भारत के रणनीतिक टूलकीट का

राजनाथ सिंह ने कहा, भारत अपने इतिहास में कभी भी आक्रामक नहीं रहा है और ना ही कभी होगा। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारत खुद की सुरक्षा के लिए ताकत का इस्तेमाल करने से पीछे हटेगा। अगस्त में, राजनाथ सिंह ने भारत की परमाणु नीति और इसका पहले प्रयोग नहीं करने की नीति पर चर्चा को हवा दी थी।

पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर पोखरण के दौरे के दौरान, राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत अपने पहले परमाणु का इस्तेमाल नहीं करने की नीति पर टिका हुआ है लेकिन भविष्य में क्या होगा, वह परिस्थितियों पर निर्भर करेगा। रक्षा मंत्री ने कहा, रक्षा कूटनीति भारत के रणनीतिक टूलकीट का मुख्य स्तंभ है और मजबूत रक्षा बलों को बनाए रखना एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। उन्होंने कहा कि उनका देश परमाणु हथियार का ‘पहले प्रयोग नहीं’ करने की नीति पर प्रतिबद्ध है।

About Samar Saleel

Check Also

आईटीसीएम और आईटीआर मिसाइल का उड़ान परीक्षण सफल, ओडिशा के चांदीपुर से हुई लॉन्चिंग, सुखोई से रखी गई नजर

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज मिसाइल (आईटीसीएम) और एकीकृत परीक्षण ...