Breaking News

गर्मियों में अधिक रहती हैं सिर में खुजली की समस्या,ऐसे पाए छुटकारा…

कई बार सिर में खुजली होना सबके सामने कठिनाई का सबब बन जाती है. सिर में डेंड्रफ, पसीना या स्कैल्प का रूखा होना इस समस्या का कारण होने कि सम्भावना है. ऐसे में कुछ सरल नुस्खे मददगार हो सकते हैं-

 

सिर को ठंडे पानी से धोएं –
अक्सर कुछ लोग सिर को गुनगुने पानी से धोते हैं ताकि डेंड्रफ से राहत मिलने पर खुजली भी मिट जाए. लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं है. गुनगुने पानी से बालों की जड़  सिर की स्कीनको नुकसान पहुंच सकता है इसलिए प्रयास करें सिर को धोने के लिए ठंडा पानी प्रयोग में लें.

बेबी शैंपू –
ज्यादातर शैंपू में हार्ड केमिकल्स होते हैं जो स्कैल्प की स्कीन  बालों को क्षति पहुंचाते हैं. अगर आपको सिर में खुजली की समस्या है तो बेबी शैंपू आजमा सकते हैं क्योंकि इनमें कैमिकल्स बहुत ज्यादा कम होते हैं.

नींबू का रस –
एक चम्मच नींबू के रस को दही में मिलाकर सिर पर लगाएं. 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्कीन को अच्छे से साफ करता है. पानी में नींबू का रस मिलकार भी लगा सकते हैं.

नारियल ऑयल लगाएं –
बालों को मॉइश्चराइज करने  पोषण देने के लिए नारियल ऑयल लाभदायक है. सप्ताह में कम से कम एक बार सिर पर नारियल ऑयल लगाने  10-15 मिनट की मालिश करने से खुजली की परेशानी में तो राहत मिलेगी साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...