Breaking News

चेहरे के ब्लैक-स्पॉट मिटाने के लिए करे इन घरेलु नुस्खो का प्रयोग…

चांद जैसे चेहरे को किसी की नजर न लग जाए…, यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी. लेकिन काम-काजी जिंदगी के तनाव, प्रदूषण और अन्य शारीरिक कारणों से अपने चेहरे को बचा पाना आजकल नामुमकिन सा हो चला है. ऐसे में लोग चेहरे के दाग-धब्बे या ब्लैक-स्पॉट (Black spots on Face) मिटाने के लिए कई तरह के स्किन-केयर क्रीम, फेस-वॉश या लोशन या अन्य उपायों की तलाश करने लगते हैं. कई बार तो बाजार से खरीद गए क्रीम या दवाओं के कारण लोगों को स्किन-इंफेक्शन जैसी शिकायतों का भी खतरा हो जाता है.

चेहरा हमेशा दमकता रहे, इसके लिए तरह-तरह के जतन करते हैं. सैकड़ों-हजारों रुपए खर्च करने के बावजूद और कई बार तो प्राकृतिक उपायों से भी अपने चेहरे को इन काले-कलूटे से दिखने वाले दाग-धब्बों (Heat Spot) से बचा पाना मुश्किल होता है. ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि बाजार से भरोसेमंद प्रोडक्ट खरीदें या फिर घरेलू नुस्खों की मदद लें. बाजार में मिलने वाले ऐसे प्रोडक्ट आमतौर पर काफी महंगे होते हैं. वहीं, घरेलू नुस्खों पर अमल करना न सिर्फ आसान होता है, बल्कि इससे कोई खतरा भी नहीं होता. आपका चेहरा हमेशा खिला-खिला रहे, इसके लिए आज हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे. इन नुस्खों की मदद से आप अपने चेहरे को धूप, हवा, प्रदूषण आदि से बचाए रख सकती हैं.

पपीता बड़ा गुणकारी
जी हां, पपीता आपके शरीर की सुंदरता बनाए रखने वाला सबसे अच्छे घरेलू संसाधनों में से एक है. पपीता में पपीन नामक तत्व होता है, जो आपकी त्वचा की सेहत और खूबसूरती बनाए रखता है. आप पपीता का लेप अपने चेहरे पर लगाकर इसका लाभ उठा सकती हैं. इसके लिए पहले पपीते को पीस लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अगर आपकी त्वचा रूखी यानी ड्राई है तो इसमें मिल्क-क्रीम का मिश्रण करें. ऑयली-स्किन वालों को इस पेस्ट में आधा चम्मच नींबू का रस मिला लेना चाहिए. पपीते के इस पेस्ट के रोजाना इस्तेमाल से आपका चेहरा दमक उठेगा. दरअसल, इस पेस्ट से आपकी त्वचा को विटामिन सी और लैक्टिक एसिड जैसे रासायनिक तत्वों का साथ मिलता है, जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में मददगार होते हैं.

पानी पिएं, दमकती रहें
पानी सिर्फ हमें जीवन देने के लिए ही जरूरी नहीं है, बल्कि पानी में कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर की सुंदरता को बढ़ाने और बरकरार रखने में मददगार हैं. जी हां, ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से न सिर्फ आपके शरीर के टॉक्सिक एलिमेंट बाहर आते हैं, बल्कि यह आपकी त्वचा को चमकदार, ग्लोइंग और सेहतमंद भी बनाए रखता है. इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि आप शुद्ध पानी का ही सेवन करें. इसमें अल्कोहल या अन्य कार्बोनेटेड ड्रिंक्स को न मिलाएं. आप पानी के अलावा विभिन्न फलों के जूस वगैरह भी अपनी डेली रूटीन में शामिल कर सकती हैं. ये सारे तत्व आपकी त्वचा की खूबसूरती और चेहरे की निखार बनाए रखने में मददगार हैं.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...