Breaking News

त्वचा खूबसूरत बनाने के साथ इन सभी बिमारियों से मुक्ति दिलाएगी दलिया

गेहूं को रिफाइंड करके तैयार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में दलिया भी शामिल है, जो खाने में स्वादिष्ट होने के साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी हैै. विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर दलिया अपने आप में संपूर्ण आहार है. आहार-विशेषज्ञ ओट्स कोे सुपरफूड की श्रेणी में रखते हैं  इसके नियमित सेवन की सलाह देते हैं. कई गंभीर बीमारियों में अच्छा  पोषण से भरपूर दलिया के बारे में जानकारी दे रही हैं रजनी अरोड़ा

डायबिटीज को करे नियंत्रित 
दलिया में उपस्थित फाइबर, कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट  मैग्नीशियम से डायबिटीज टाइप-2 के मरीजों में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है. ये तत्व ऐसे एंजाइम बनाते हैं, जिनकी वजह से भोजन धीरे-धीरे पचता है. इससे ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. यह रक्त में ग्लूकोज को कम मात्रा में रिलीज करता है इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखता है.

ऊर्जा का स्तर सुधारे
फैट फ्री या लो कैलरी वाला दलिया ऊर्जा का अच्छा स्रोत है. दलिया में उपस्थित प्रोटीन  विटामिन सारे दिन आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं. इसलिए आहार विशेषज्ञ नाश्ते में एक कटोरी दलिया के सेवन को स्वास्थ्य के लिहाज से लाभकारी मानते हैं.

प्रतिरोधक क्षमता सुधारे
दलिया में उपस्थित फाइबर सरलता से अवशोषित हो जाता है, जो व्हाइट ब्लड सेल्स को मजबूत बनाता है. इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है. दलिया से मिलने वाले मैग्नीशियम, सेलिनियम  जिंक शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. सुपाच्य गुणों के कारण दलिये से बना आहार मरीजों को देने की सलाह दी जाती है.

वजन को रखे नियंत्रित 
वसा-रहित और कम कैलरी वाला होने के कारण दलिया वजन को नियंत्रित रखता है. गेहूं से बना दलिया फाइबर, कार्बोहाइड्रेट  प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. नियमित रूप से दलिया का सेवन करने से पेट देर तक भरे होने का एहसास कराता है.

दांतों को दे मजबूती
दलिया में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारी हड्डियों  दांतों के स्वास्थ्य के लिए मददगार साबित होते हैं. इसके नियमित सेवन से भरपूर पोषण मिलता है. बढ़ती आयु में हड्डियों की कमजोरी  जोड़ों में दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है, जिसे नियंत्रित रखने के लिए दलिये का सेवन कर सकते हैं.
एनीमिया से बचाए
इसमें उपस्थित प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखते हैं. इससे शरीर में खून की कमी यानी एनीमिया की संभावना नहीं रहती.

बॉडी बिल्डिंग में सहायक
दूध मिलाकर बनाया गया मीठा दलिया प्रोटीन से भरपूर होता है, जो बॉडी बिल्डिंग के शौकीनों के लिए लाभकारी होता है. प्रोटीन शरीर के विकास  मसल्स के निर्माण के अतिरिक्त  शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है.

दलिया में उपस्थित विटामिन बी मेटाबॉलिज्म को अच्छा रखने में मदद करता है. यह स्कीन  बालों को स्वस्थ बनाता है. इसे दूध में मिलाकर स्कीन पर स्क्रब करने से रूखी या बेजान स्कीन में चमक आ जाती है. इसका फेसपैक लगाने से स्कीन मुलायम  खूबसूरत होती है.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...