Breaking News

दो से अधिक अंडे आपके दिल को पहुंचा सकते हैं नुकसान

अंडा प्रेमी कृपया ध्यान दें। हाल के एक अध्ययन में हृदय रोग और समय से पहले मौत के कारणों को अंडों (Egg) और अधिक मात्रा वाले कोलेस्ट्रॉल ( Cholesterol ) आहार को जिम्मेगार बताया गया है। Researchers from Northwestern University के शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि रोजाना दो से अधिक अंडे खाने से मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है और हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं।

अध्ययन ने अमेरिका में लगभग 30,000 वयस्कों के आहार, स्वास्थ्य और जीवन शैली की आदतों को 31 वर्षों तक ट्रैक किया था। उन्होंने बेसलाइन पर खाने के पैटर्न की तुलना की, जब औसत प्रतिभागी की आयु 52 वर्ष थी, हृदय रोगों और मौतों के दौरान जो अनुवर्ती 31 साल तक चली थी और जिनकी आयु 17 वर्ष थी।

नतिजन उन्होने यह पाया गया कि अधिक मात्रा में अंडों का सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बड़ता है, जिसके कारण स्वास्थ्य प्रभावि होता है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है, जो लगभग आठ-औंस steak के बराबर होता है। प्रतिदिन 300 मिलीग्राम से अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन हृदय रोग (Higher risk of Cardiovascular disease) के 17 प्रतिशत अधिक जोखिम और मृत्यु के 18 प्रतिशत अधिक जोखिम बढ़ाता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...