Breaking News

जिला अस्पताल की व्यवस्थायें सात दिनों में दुरूस्त कराएं: मुकुट बिहारी वर्मा

बहराइच। प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने जिला चिकित्सालय बहराइच में लापरवाही की खबरों का संज्ञान लिया। उन्होंने लोनिवि निरीक्षण भवन बहराइच में जिलाधिकारी अजय दीप सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर एके पाण्डेय, प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर ओपी पाण्डेय के साथ एक आवश्यक बैठक की। जिसमें अस्पताल की अव्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए वेन्टिलेटर से लेकर जन स्वास्थ्य के लिए उपयोगी अन्य खराब उपकरणों को एक सप्ताह में दुरूस्त कराने के लिए खास निर्देश दिया।

स्वास्थ्य सेवाओं को किया जाये दुरूस्त

सहकारिता मंत्री वर्मा ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि जिला चिकित्सालय सहित जनपद के अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर इस प्रकार की व्यवस्थाओं को चाक-चैबन्द बनाये रखा जाय। वर्मा ने निर्देश दिया कि जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों व चिकित्सालयों पर ज़रूरी चिकित्सा उपकरण एवं चिकित्सा स्टाफ की व्यवस्था इस प्रकार से की जाय कि वहां पर आने वाले मरीज़ों को कोई असुविधा न होने पाये।

सीमावर्ती लोगों को न हो असुविधाएं

मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने शीत ऋतु को देखते हुए यह भी निर्देश दिये कि जिला चिकित्सालय एवं जनपद के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मौसम के दृष्टिगत विशेषकर छोटे बच्चों व वृद्धजनों की आवश्यकतानुसार दवा एवं इंजेक्शन इत्यादि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि जनपद का जिला चिकित्सालय मात्र जनपदवासियों के लिए ही उपयोगी नहीं है, बल्कि यहां पर सीमावर्ती जनपद जैसे श्रावस्ती एवं बलरामपुर तथा पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के लोग भी इलाज के लिए आते हैं। इसलिए बहराइच का चिकित्सालय अन्य दूसरे जनपदों की अपेक्षा कहीं ज्यादा अहमियत रखता है।

पूरी क्षमता के साथ काम करें यूनिटें

जन स्वास्थ्य के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने के मद्देनज़र आहूत बैठक में सहकारिता मंत्री ने इस बात पर विशेष बल दिया कि पेड्रीयाट्रिक इंसेन्टिव केयर यूनिट (पीआईसीयू) तथा न्यूट्रीशियन रि-हैबिटेशन केयर (एनआरसी) तथा सिक न्यूबार्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) को हर हाल में पूरी क्षमता के साथ क्रियाशील रखा जाय। क्योंकि यह सभी यूनिट बच्चों के जीवन के लिए अत्यन्त उपयोगी हैं। वर्मा ने कहा कि मानव जीवन के लिए उपयोगी वे सभी उपकरण तथा ऐसे उपकरणों को संचालित करने वाले सभी सहायक उपकरणों, आक्सीजन सप्लाई तथा वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था से सम्बन्धित उपकरणों की तकनीकी खामियों को हर हाल में एक सप्ताह के अन्दर दुरूस्त करवा दिया जाये।

पीएम और सीएम के सपना हो पूरा

बैठक के दौरान मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने यह भी निर्देश दिया कि जनपद में 102 व 108 एम्बुलेन्स सेवाओं को पूरी क्षमता के साथ संचालित किया जाय। उन्होंने कहा कि यह सेवाएं जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में निवास करने वाले नागरिकों के लिए संजीवनी की तरह से हैं। इनके द्वारा संसाधन विहीन मरीज़ भी अस्पतालों तक पहुॅच जाते हैं। वर्मा ने निर्देश दिया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, जननी सुरक्षा योजना व अन्य योजनाओं एवं कार्यक्रमों को शासन की मंशानुरूप संचालित किया जाये। जिससे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के स्वस्थ देश व प्रदेश के सपने को पूरा किया जा सके।

रिपोर्ट- संदीप सिंह वर्मा/फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...