Breaking News

किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में Modi government, मिलेंगे 4000 रुपए!

नई दिल्ली। नए साल के मौके पर मोदी सरकार ( Modi government) किसानों को बड़ा तोहफा देने की घोषणा जल्द कर सकती है। सूत्रों की माने तो पिछले हफ्ते PMO और नीति आयोग की बैठक के दौरान ही इसकी रूप रेखा तैयार कर ली गयी है। सरकार का मानना है कि किसान के लिए कर्जमाफी की बजाय ऐसे विकल्प तलाशे जाएं जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

कृषि मंत्रालय द्वारा सुझाये गए दो तरीके

बैठक के दौरान ही कृषि मंत्रालय द्वारा सुझाये गए दो तरीकों में से एक,किसानों को UBI (बेसिक यूनिवर्सल स्कीम) की तर्ज पर सीधे खाते में मदद पहुंचाई जाए। दूसरा, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए किसानों को खेती की एडवांस रकम उनके खाते में दे दी जाए। फ़िलहाल सुझाये गए इन दोनों तरीकों में किसी भी एक को अभी तक फाइनल नहीं किया गया है।

तेलंगाना सरकार की स्कीम ‘तेलंगाना रायतु बंधु स्कीम’ की तर्ज पर

सूत्रों के मुताबिक सरकार जो वैकल्पिक रणनीति बना रही है उसमें हर महीने किसानों को 4000 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से उनके खाते में देने की योजना बनायीं जा सकती है। मालूम हो कि तेलंगाना सरकार की एक स्कीम है जिसका नाम है ‘तेलंगाना रायतु बंधु स्कीम’ है। इस स्कीम के तहत किसानों को खरीफ और रबी दोनों ही सीजन में 4000 रुपये प्रति एकड़ की रकम सीधे बैंक खातों में भेज दी जाती है। इस योजना को लागू किए हुए एक साल हो चुके हैं और इस योजना में अबतक ना के बराबर शिकायतें मिली हैं।

ब्याज मुक्त फसल लोन बढ़ाकर 1 लाख रुपए

इसके अतरिक्त किसानों के लिए जल्द ही एक अन्य घोषणा भी की जा सकती है। जिसके तहत ब्याज मुक्त फसल लोन की सीमा 50000 रुपए प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर 1 लाख रुपए तक की जा सकती है। अभी तक 4 फीसदी ब्याज दर की सब्सिडी दर पर किसानों को खेती के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन मिलता था। लेकिन इस योजना के तहत ब्याज फ्री लोन की सीमा को बढ़ाकर एक लाख किया जा सकता है।

About Samar Saleel

Check Also

‘कोविड से मौत के मामले में मुआवजा कोई इनाम नहीं’, जानिए बॉम्बे हाईकोर्ट ने क्यों कही ये बात

मुंबई:  बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा है कि कोरोना से मौत के मामलों में मुआवजा कोई ...