Breaking News

अवैध खनन प्रकरण : CBI अखिलेश यादव की भूमिका की कर सकती है जांच

लखनऊ। अवैध खनन के मामले में समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव मुश्किलों में घिरते नजर आ रहे हैं। उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में हुए अवैध खनन के मामले में सीबीआई ने शनिवार को तत्कालीन डीएम बी. चन्द्रकला समेत कई लोगों के घर छापेमारी की है। सीबीआई ने कहा है कि अवैध खनन मामले की जांच के लिए एजेंसी यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव से भी पूछताछ करेगी। मालूम हो वर्ष 2012 से 2013 तक यूपी सरकार में अखिलेश यादव के पास खनन मंत्रालय भी था।

IAS अफसर बी. चंद्रकला के घर से महत्वपूर्ण दस्तावेज

शनिवार को सीबीआई ने IAS अफसर बी. चंद्रकला के लखनऊ में सरोजनी नायडू मार्ग स्थित सफायर अपार्टमेंट में आवास पर छापा मारा। जानकारी के मुताबिक सीबीआई टीम ने उनके घर से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी जब्त किए हैं।

ये बनाये गए आरोपी

CBI ने कहा है कि जो भी लोग अवैध खनन के समय में मंत्री रहे हैं उन सभी की भूमिका की जांच की जाएगी। इस मामले में आदिल खान, IAS अफसर बी. चंद्रकला, माइनिंग अफसर मोइनुद्दीन, समाजवादी पार्टी के एमएलसी रमेश मिश्रा और उनके भाई के साथ माइनिंग क्लर्क राम आसरे प्रजापति, अंबिका तिवारी, माइनिंग क्लर्क राम अवतार सिंह और उसके रिश्तेदार के साथ संजय दीक्षित आरोपी हैं।

ये था अवैध खनन प्रकरण

आईएएस बी.चन्द्रकला पर आरोप हैं कि साल 2012 के बाद हमीरपुर जिले में 50 मौरंग के खनन के पट्टे किए थे। ई-टेंडर के जरिए मौरंग के पट्टों पर स्वीकृति देने का प्रावधान था। लेकिन, बी.चन्द्रकला ने सारे प्रावधानों की अनदेखी की थी। इसके बाद ही साल 2015 में अवैध रूप से जारी मौरंग खनन को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी।

हाईकोर्ट ने 16 अक्टूबर 2015 को हमीरपुर में जारी किए गए सभी 60 मौरंग खनन के पट्टे अवैध घोषित करते हुए रद्द कर दिए थे। इसके बाद हाईकोर्ट ने अवैध खनन की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। जिसके बाद से सीबीआई इस केस की जांच कर रही है।

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...