Breaking News
UAE के प्रिंस पाकिस्तान को दे सकते हैं वित्तीय मदद
UAE के प्रिंस पाकिस्तान को दे सकते हैं वित्तीय मदद

UAE के प्रिंस पाकिस्तान को दे सकते हैं वित्तीय मदद

संयुक्त अरब अमीरात UAE के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जायेद अल नह्यान रविवार को पाकिस्तान की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह पाक को 6.2 अरब डॉलर (करीब 43 हजार करोड़ रुपये) की वित्तीय मदद देने की घोषणा भी कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, मदद की शर्तें गुरुवार की शाम ही तय कर ली गई थी।

पिछले साल UAE की यात्रा

उल्लेखनीय है कि आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वित्तीय सहायता मांगने के लिए पिछले साल UAE यूएई की यात्रा भी की थी। यूएई पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर (करीब 20 हजार करोड़ रुपये) की नकदी और 3.2 अरब डॉलर (करीब 22 हजार करोड़ रुपये) का तेल दे सकता है।
पाक कैबिनेट के एक सदस्य का कहना है कि यूएई से मिलने वाली मदद की मात्रा और शर्ते सऊदी अरब द्वारा दी गई मदद के समान ही है। इन दोनों देशों के अतिरिक्त अंतरराष्ट्रीय इस्लामिक व्यापार वित्त निगम ने भी पाक को 1.5 अरब डॉलर (करीब 10 हजार करोड़ रुपये) का तेल देने का वादा किया है।

चीन ने भी पाक को वित्तीय सहायता देने की बात की है। इमरान का कहना है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने उन्हें मदद की रकम उजागर करने से रोका है। बता दें कि अपने व्यापार घाटे और विदेशी मुद्रा में आई कमी को पाटने के लिए पाक सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से आठ अरब डॉलर (करीब 55 हजार करोड़ रुपये) की सहायता मांगी है। अमेरिका ने इसमें अड़ंगा डाल रखा है। उसे डर है कि पाकिस्तान इससे चीन का कर्जा चुकाएगा।

 

About Samar Saleel

Check Also

आसमान से गोलियां बरसाते ‘फ्लाइंग सोल्जर’, फ्यूचर में ऐसे होंगे युद्ध

यूरोप और अमेरिका के बीच फैले तनाव के बीच फ्रांस ने एक ऐसी मशीन तैयार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *