Breaking News

Mexico : पूर्व राष्ट्रपति ने ली थी 700 करोड़ की रिश्वत

मेक्सिको Mexico के ड्रग्स माफिया जोकिन अल चेपो गजमैन ने देश के पूर्व राष्ट्रपति एनरिक पेना नीटो को 10 करोड़ डॉलर (करीब 700 करोड़ रुपये) की रिश्वत दी थी। खुद को अल चेपो का दाहिना हाथ बताने वाले एलेक्स सिफुंटेस ने न्यूयॉर्क की एक अदालत में यह बयान दिया है।

Mexico में गिरफ्तार किया

एलेक्स का कहना है कि उसने अधिकारियों को 2016 में ही इसके बारे में बता दिया था। उसे 2013 में Mexico मेक्सिको में गिरफ्तार किया था। अमेरिका प्रत्यर्पित किए जाने के बाद उसे ड्रग्स तस्करी के मामले में दोषी ठहराया गया था। बताया जा रहा है कि 2012 से 2018 तक मेक्सिको के राष्ट्रपति रहे नीटो ने पहले 25 करोड़ डॉलर की मांग की थी। बाद में वह दस करोड़ डॉलर लेने पर राजी हुए थे।

एलेक्स के अनुसार, चेपो के दोस्त ने अक्टूबर, 2012 में नीटो को पैसे पहुंचाए थे। नीटो ने इस बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है। वह अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों से पहले ही इन्कार कर चुके हैं। अमेरिका चेपो को दुनिया का सबसे बड़ा ड्रग्स माफिया मानता है। मेक्सिको से प्रत्यर्पित कराए जाने के बाद उस पर बीते नवंबर से कोकीन, हेरोइन व अन्य मादक पदार्थों की तस्करी के मामले में मुकदमा चल रहा है।

 

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका ने 27 वर्षों के बाद उठाया बड़ा कदम, नस्ल और नस्ल आधारित वर्गीकरण के तरीके बदले

अमेरिका में 27 वर्षों में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब अमेरिकी सरकार नस्ल ...