Breaking News

Mexico : ऑयल पाइपलाइन में धमाके से 20 की मौत

मध्य मेक्सिको Mexico में ऑयल के एक पाइपलाइन में धमाका होने से 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पाइपलाइन में रिसाव हो रहा था। लिहाजा वहां से तेल चुराने के लिए दर्जनों लोग जमा हो गया थे। हिडाल्गो के गवर्नर उमर फयाद ने बताया कि स्थानीय लोग तेल चुराने के लिए वहां जमा थे, तभी आग लगने से धमाका हो गया। हादसे में कम से कम 20 लोगों की जलकर मौत हो गई। वहीं, घायलों को इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Mexico की इस घटना का वीडियो

मेक्सिको Mexico की इस घटना का जो वीडियो सामने आया है, उसमें दिख रहा है कि तुला ऑयल रिफाइनरी के पास आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठ रही हैं। पाइपलाइन के लीक होने की वजह स्पष्ट नहीं है। यह त्रासदी ऐसे समय में हुई है, जब राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ने अपने राष्ट्रीय ईंधन चोरी रोकथाम योजना को कार्यान्वित कर दिया है।बताते चलें कि सरकारी तेल कंपनी की पाइपलाइन के अवैध नलों से साल 2017 में हुई चोरी की वजह से करीब 3 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था। मेक्सिको की सरकारी तेल कंपनी पीमेक्स के साथ अतीत में भी कई हादसे हो चुके हैं।

इससे पहले साल 2013 में मेक्सिकी सिटी हेडक्वाटर में हुए धमाके में 37 लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा साल 2012 में एक गैस फैसिलिटी में हुए हादसे में 26 लोगों की मौत हो गई थी।इससे पहले भी 2010 पाइपलाइन में आग लगने से तेल चोरी करने वाले 28 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें 13 बच्चे भी शामिल थे। सेंट्रल मेक्सिको में हुए इस हादसे ने 5000 लोगों को प्रभावित किया था, जिसमें कई लोगों के घर आग की चपेट में आ गए थे।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...