Breaking News

Coorg : भारत का स्कॉटलैंड

कहते हैं कि अगर घूमने के लिहाज से देखा जाए तो भारत इतना खूबसूरत है कि विदेश की खूबसूरती आप भूल जाएंगे। हर तरह की खूबसूरती आप भारत में देख सकते हो। यहां के हर राज्य की अपनी खास पहचान है और अलग खूबसूरती। लेकिन आज हम इस लेख में बात करेंगे दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य की एक बेहद ही प्यारी जगह Coorg कुर्ग की।

Coorg की खूबसूरती को

कुर्ग Coorg की खूबसूरती को शब्दों में बयां कर पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन कोशिश की जा सकती है। ‘कटे हुए पहाड़ियों से निकले लाल बदरपुर के रास्ते३ सरसराती हवाएं३ चारों तरह प्रकृति का निखरा हुआ स्वरूप.. पेड़ों को चीर कर पहाड़ों के रास्ते आपको अपने आगोश में लेने आते हुए सफेद बादल३ इन बादलों को चाह कर भी आप अपनी ओर आने से नहीं रोक पाएंगे३ बरसाती मौसम की पानी की बूंदें कब आपको भिगा जाएं इसकी आपको खबर भी नहीं होगी।’ कुर्ग को प्रकृति का वरदान प्राप्त है। इस खूबसूरती को निहारते-निहारते आप की आंखें भी नहीं थकने वालीं क्योंकि आप यहां का एक भी नजारा अपनी आंखों से ओझल नहीं होने देंगे। ये तो थी कुर्ग की प्राकृतिक सुंदरता की बाद अब हम आपको बताते हैं कि अगर आप यहां घूमने आ रहे हैं तो यहां पर क्या-क्या कर सकते हैं और कहां-कहां घूम सकते हैं।

कर्नाटक जिले में स्थित कुर्ग

कर्नाटक जिले में स्थित कुर्ग को यहां की आम भाषा में कोडगु कहते हैं। कुर्ग पूरे देश के मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक बेहतरीन जगह है जहां पर पर्यटक खूब आना पसंद करते हैं। पहाड़ियों के बीच बसा यह खूबसूरत हरा-भरा जिला आउटडोर एक्टिविटीज के लिए बेहतरीन है। यहां पर आप ट्रैकिंग, फिशिंग और वाइट वॉटर राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। यहां कर्नाटक की सबसे कम जनसंख्या है, इस वजह से आपको शहरी शोर-शराबे और भागदौड़ से अलग शांत माहौल मिलेगा, जो सुकून भरा अनुभव होगा।

कुर्ग में घूमने के लिए कई प्रसिद्ध जगह हैं जहां आप घूमने के लिए जा सकते हैं जैसे भगमंदला, तालकावेरी, निसर्ग धाम, दुबेरे, अब्बे वॉटर फॉल, इरुप्पू वॉटर फॉल और नागरहोल नेशनल पार्क शामिल हैं। पुष्पगिरि और ब्रह्मगिरी ट्रैकिंग के लिए फेमस हैं। इस जगह की प्राकृतिक खूबसूरती के कारण इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। हॉलिडे के लिए बेहतरीन इस जगह पर हवाई जहाज, ट्रेन और गाड़ी से अलग-अलग तरह से पहुंचा जा सकता है। अगर आप कुर्ग आने का प्लान कर रहे है तो आप यहां अक्टूबर से लेकर मई तक कभी भी आ सकते हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...