Breaking News

इस Garbage ATM में कूड़े के बदले मिलता है रुपया

आप सभी ने ATM में अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड डालकर रुपया तो खूब विड्रॉल किया होगा,लेकिन क्या कभी आप ने कूड़े के बदले रुपया लिया है। अगर नहीं तो जाने हमारी इस रिपोर्ट के जरिये जाने कि राजधानी के किस Garbage ATM में आपको कूड़े के बदले रुपया मिलेगा।

लखनऊ में 10 जगह गारबेज एटीएम

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू कि‍ए गए ‘स्वच्छ भारत अभियान’ को लेकर राज्‍य सरकारें काफी गंभीर हैं इसका सटीक उदाहरण उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में देखने को मिला।मशीन में लगे आधार कार्ड रीडर से कूड़ा फेकने वालों की पहचान आसानी से की जा सकेगी होगी।

स्वच्छ भारत अभियान को लेकर जागरूग योगी सरकार राजधानी में गारबेज एटीएम लगवा रही है। इन एटीएम मशीनों को लखनऊ की 10 जगहों पर स्तापित किया जाना है। एटीएम मशीन के 200 मीटर के दायरे तक की फ्री वाई-फाई सुविधा का भी लाभ लोग ले सकते हैं।

कूड़ा निस्तारण में सहयोग

  • नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने हजरतगंज और 1090 चौराहे पर गाबरेज एटीएम का लोकार्पण किया।
  • उनका मानना है कि कूड़ा निस्तारण के लिए इस तरह की योजनाओं से शहर को साफ रखने में सहयोग मिलेगा।

ऐसे संचाल‍ित होगा गारबेज एटीएम

एटीएम में प्रवेश करने पर वहां लगी मशीन की स्क्रीन को पहले शुरू करना होगा। फ‍िर उसमें मोबाइल नंबर डालते ही एक ओटीपी आएगा। फिर आपको स्‍क्रीन पर दर्शाये जा रहे निर्देशों को फॉलो करते हुए मांगी गई सारी जानकारी देना होगा। इसके बाद फ‍िर ई-वॉलेट में पैसा आ जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने मोबाइल पर एक एप भी लोड करना होगा।

बोतल डालने पर एक रुपया से दो रुपये

इस एटीएम में प्लास्टिक के बोतल,कैन,रैपर व फलों के छिलके आदि का न‍िस्‍तारण करके आसानी से अच्‍छी आमदनी की जा सकती है। ATM में एक प्लास्टिक की बोतल डालने पर एक रुपया और कांच की बोतल डालने पर दो रुपये मिलेंगे। इसके बदले एकत्र होने वाले रुपयों से पानी का बिल,मोबाइल ब‍िल अदि का भी भुगतान कि‍या जा सकेगा। नगर न‍िगम इन मशीनों को लगाने के बदले में 6000 रुपये प्रतिमाह की दर से किराया भी देगा।

इसे भी पढ़े – इन बयानों को लेकर पहले भी विवादों में रही Renuka Chaudhary

About Samar Saleel

Check Also

अयोध्या के भव्य राम मंदिर में हुआ रामलला का सूर्य तिलक, अद्भुत क्षण के साक्षी बने करोड़ों रामभक्त

500 वर्षों तक चले संघर्ष के बाद निर्मित भव्य महल में मना रामलला का पहला ...