Breaking News

Venezuela की स्थिति खराब

वेनेजुएला Venezuela का हालात दिन पर दिन बिगड़ते जा रहे हैं। अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद प्राकृतिक ईंधन के धनी इस देश की स्थित भयावह हो चली है। नेशनल असेंबली के स्पीकर जुआन गुएडो ने कहा कि वह वेनेजुएला के सांसदों से ’स्टेट ऑफ अलार्म’ घोषित करने की मांग करेंगे, ताकि देश अंतरराष्ट्रीय मदद का अनुरोध कर सके।

Venezuela के कई हिस्सों में

बताते चलें कि वेनेजुएला Venezuela के कई हिस्सों में लंबे समय से बिजली नहीं है और तमाम इलाके अंधकार में डूबे हैं। एक एनजीओ ने शनिवार को जानकारी दी कि किडनी की बीमारी से ग्रस्त 15 मरीजों की इलाज के आभाव में मौत हो गई है। उन्हें डायलिसिस की जरूरत थी, लेकिन बिजली नहीं होने के कारण उन्हें डायलिसिस नहीं मिल पाया।

देश के हालात लगातार खराब होते जा रहे हैं।जुआन गुएडो ने 23 जनवरी में खुद को कार्यकारी राष्ट्रपति घोषित किया था। इसके बाद अमेरिका ने बिना देर किए गुआइदो को राष्ट्रपति के रूप में मान्यता दे दी थी। इसके साथ ही कनाडा, कोलंबिया, अर्जेंटीना और ब्राजील के साथ ही प्रमुख यूरोपीय शक्तियां फ्रांस, जर्मनी, स्पेन और ब्रिटेन सहित लगभग 50 अन्य देशों ने भी उन्हें मान्यता दे दी थी।

जुआन ने पत्रकारों को बताया कि आवश्यक मानवीय सहायता के संबंध में तत्काल कार्रवाई करने के लिए उन्होंने सोमवार को नेशनल असेंबली का एक आपातकालीन सत्र बुलाया है। उन्होंने यह कदम ऐसे समय में उठाया है, जब गुरुवार से बिजली नहीं होने की वजह से देश का अधिकांश हिस्सा पंगु हो गया है और मरीजों की जान पर जोखिम खड़ा हो गया है।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...