Medicine : गलत तरीके से मेडिसिन लेने से बढ़ सकती है परेशानी

कई बार देखा गया है की डॉक्टर जब कई सारी Medicine एक साथ लिख देता है तो हम उसको बड़े ही लापरवाही के साथ लेते हैं या कभी गलत चीज़ो के साथ गलत दवाओं का सेवन करते हैं।

Medicine लेते समय हमेशा रखें ध्यान

गलत तरीके से दवा लेना मतलब नई मुसीबत को न्योता देना। आइये जानते है दवा लेने समय की बातो का ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर आप दमा की दवा लेते हैं तो भूलकर भी कॉफी के साथ इनका सेवन ना करें। ऐसा करने से घबराहट होने लगती है और धड़कन भी तेज हो जाती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को दमा की बीमारी है तो उस मरीज को कभी भूलकर भी दूध के साथ दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए। एेसा करने से मरीज को घबराहट होने लगती है और धड़कन भी तेज हो जाती है।
  • इसके साथ ही कभी भी एंटी बायोटिक दवाओं के साथ दूध नहीं पीना चाहिए। इन दवाओं के साथ दूध पीने से ये सही से घुल नहीं पाती और कई बार इसके साइड इफेक्ट तक हो जाते हैं।
  • सर्दी-जुकाम होने पर लोग कफ सिरप लेते हैं लेकिन इसके साथ कभी भी विटामिन सी युक्त चीजें नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से आपको चक्कर आ सकते हैं।
  • अगर कभी ब्लडप्रेशर की दवाई खानी पड़े तो उसके साथ केला खाने से बचें। दरअसल, केले में पोटेशियम होता है जिस वजह घबराहट होने लगती है।
  • यदि आप खून को पतला करने के लिए किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ हरी पत्तेदार सब्जियों को दूर रखें। हरी पत्तेदार सब्जियां खून को जमाने का काम करती हैं और इस वजह से इन दवाओं का कोई असर नहीं हो पाता।
  • डायबिटीज और पेनकिलर के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए। इससे आपके लीवर पर बुरा असर पड़ता है।

 

ये भी पढ़ें – Skin : रात को सोते समय ऐसे करे देखभाल

About Samar Saleel

Check Also

नेशनल पोटैटो डे पर आज बनाए रेस्टोरेंट जैसे फ्रेंच फ्राइज़, बस देखे यह सरल रेसिपी

आलू से आप ढेर सारे स्नैक्स बना सकते हैं बस आपको उनके बारे में जानकरी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *