Breaking News

ज्यादा न खाये Mango

गर्मी का मौसम हो और व्यक्ति आम Mango का सेवन न करे, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। कुछ लोग तो सालभर गर्मी का इंतजार महज इसलिए करते हैं ताकि वह फलों के राजा आम का रसीला स्वाद चख सके। वैसे तो आम सिर्फ स्वाद से ही भरपूर नहीं होता, बल्कि इसे खाने से स्वास्थ्य को भी लाभ प्राप्त होता है। लेकिन कहते हैं ना कि किसी भी चीज की अति क्षति का कारण बनती है। इसलिए अगर आप स्वाद के चक्कर में अधिक आम का सेवन करेंगे तो इससे आपको नुकसान ही उठाना पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं आम खाने से सेहत को होने वाले कुछ नुकसान के बारे में−

Green Olympiad में सीएमएस छात्र ने किया शानदार प्रदर्शन

Mango में वैसे तो विटामिन सी

आम Mango में वैसे तो विटामिन सी पाया जाता है जो हेल्थ के लिए जरूरी है, लेकिन इसमें कैलोरी भी काफी मात्रा में होती है। एक मध्यम आकार के आम में लगभग 135 कैलोरी होती हैं। इसलिए अगर आप अपना वजन कम करने की फिराक में हैं तो आम को जरा सोच समझकर खाएं। कैलोरी की अधिकता के कारण इसके सेवन से वजन बढ़ने की संभावना रहती है।

साथ ही आप इस बात पर भी गौर करें कि आप आम का सेवन किस समय कर रहे हैं। वैसे वर्कआउट से आधा घंटा पहले आम का सेवन करना काफी अच्छा रहेगा।बढ़ाए ब्लड शुगरजो लोग आम का सेवन काफी अधिक करते हैं, उनके रक्त में शर्कर का स्तर काफी बढ़ जाता है। दरअसल, आम में फ्रुक्टोज की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। इसलिए आप आम का जितना अधिक सेवन करेंगे, फ्रुक्टोज की मात्रा भी उतनी ही अधिक होगी। और अधिक मात्रा में आम का सेवन करने से ब्लड शुगर की बीमारी होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...