Breaking News

Yoga में है विशेष अवसर

पिछले कुछ समय में पूरी दुनिया में योग Yoga के प्रति लोगों का नजरिया बदला है। वर्तमान समय में, लोग अपनी कई छोटी−बड़ी शारीरिक व मानसिक समस्याओं के लिए दवाइयों के स्थान पर योग का सहारा लेने लगे हैं। जिसके कारण अब इस क्षेत्र में कॅरियर की नई संभावनाएं पैदा हुई है। अगर आप भी खुद को फिट रखने के साथ−साथ दूसरों को भी हेल्दी बनाना चाहते हैं और अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो बतौर योगा टीचर अपना भविष्य देख सकते हैं−

Yoga टीचर बनने के लिए

एक कुशल Yoga योगा टीचर बनने के लिए आपके कम्युनिकेशनल व इंटरपर्सनल स्किल्स बेहतर होने चाहिए। इसके अतिरिक्त आपके भीतर दृढ़ इच्छाशक्ति, व दूसरों को मोटिवेट करने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त आपको योग के किसी एक पैटर्न जैसे आध्यात्मिक योग, योगा थेरेपी, बच्चों के लिए योग, वृद्धों के लिए योग आदि में स्पेशलाइजेशन करके अपने कार्य को शुरू कर सकते हैं।

क्या होता है काम

एक योगा टीचर का काम महज लोगों को योग करवाना ही नहीं होता, बल्कि उन्हें अपने क्लाइंट्स की शारीरिक व मानसिक परेशानी को समझते हुए उनके अनुरूप योग करवाना होता है। इसके अतिरिक्त वह अपने क्लाइंट के अनुसार सेशन को प्लॉन करना होता है। इतना ही नहीं, एक योगा टीचर अपनी कक्षा को मजेदार बनाने के लिए हर दिन कुछ अलग−अलग योगासनों का अभ्यास करवाएं।

योग्यता
इस क्षेत्र में कॅरियर देख रहे छात्र ग्रेजुएशन के बाद डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। आजकल विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के आधार पर भी योग का प्रशिक्षण दिया जाता है।

संभावनाएं

एक कुशल योगा टीचर की डिमांड हमेशा बनी रहती है। आप विभिन्न योग केन्द्र से लेकर स्वास्थ्य केन्द्रों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में फ्रीलांस काम किया जा सकता है। वैसे एक योगा टीचर या योगा थेरेपिस्ट की मांग स्कूल, हेल्थ रिसॉर्ट, अस्पताल, जिम, हाउसिंग सोसाइटियों, व टेलीविजन स्वास्थ्स चैनल्स पर भी बनी रहती है। इसके अतिरिक्त आप किसी बड़े सेलिब्रिटी के पर्सनल योगा टीचर बनकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। वैसे अगर आप चाहें तो खुद का योग स्कूल भी खोल सकते हैं।

आमदनी

योगा टीचर की आमदनी उसकी योग्यता, अनुभव व प्रसिद्धि के आधार पर तय होती है। जैसे−जैसे आपका इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ता जाता है और लोग आपके काम को सराहने लगते हैं तो आपकी आमदनी में इजाफा होता चला जाता है। वैसे शुरूआती तौर पर इस क्षेत्र में पंद्रह हजार से लेकर तीस हजार आसानी से कमाए जा सकते हैं। वहीं अगर आप किसी सेलिब्रिटी के पर्सनल योगा टीचर बनते हैं तो लाखों की आमदनी हो सकती है।

प्रमुख संस्थान
मोरारजी देसाई नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ योग, दिल्ली।
देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड।
गुरूकुल कॉंगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार, उत्तराखंड।
डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय, आगरा।
अमरावती विश्वविद्यालय, महाराष्ट्र।
मुम्बई विश्वविद्यालय, एम.जी. रोड, फोर्ट, मुम्बई।
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय, इंदौर।
अय्यंगर योग सेंटर, पुणे।
बिहार स्कूल ऑफ योगा, मुंगेर।
स्वामी विवेकानंद योग अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु।

 

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...