Breaking News

Iran को लेकर ट्रंप ने बदला रूख

ईरान Iran के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बदला हुआ रुख सामने आया। उन्होंने यहां कहा कि वह ईरान में सत्ता परिवर्तन नहीं चाहते। उल्लेखनीय है कि ट्रंप ने ईरान के खतरे से निपटने के लिए हाल में पश्चिम एशिया में 1500 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया था। जापान के प्रधानमंत्री अबे शिंजो के साथ शिखर वार्ता खत्म होने के बाद ट्रंप ने संयुक्त प्रेस वार्ता में ईरान मसले पर कहा- “हम सत्ता में बदलाव नहीं चाहते। मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हम कोई परमाणु हथियार नहीं चाहते। हम ईरान को कोई नुकसान पहुंचाना नहीं चाहते। हमारा मानना है कि दोनों पक्ष किसी समझौते पर पहुंच सकते हैं।“

Iran के साथ बातचीत

इससे पहले उन्होंने ईरान Iran के साथ बातचीत का द्वारा खोलते हुए कहा था कि अगर वे वार्ता करना चाहेंगे, तो हम भी बात करेंगे। किम को बताया, वेरी स्मार्टजापान दौरे पर पहुंचे ट्रंप ने उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की तारीफ की और कहा कि वह बहुत स्मार्ट हैं।

ट्रंप ने यह भी कहा कि वह उत्तर कोरिया के हालिया मिसाइल परीक्षणों से चिंतित नहीं हैं। जापान के प्रधानमंत्री अबे शिंजो ने कहा कि उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के साथ उनकी प्रस्तावित मुलाकात का अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने पूरा समर्थन किया है। एबी ने कहा कि किम से मुलाकात के जरिए ही जापान से जुड़े मसलों का समाधान निकाला जा सकता है। जापान के प्रधानमंत्री किम से मिलने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं, लेकिन किम ने ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है।

 

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...