Breaking News

जस्टिस Jasti Chelameswar ने सुबह 5 बजे ही खाली किया बंगला

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस Jasti Chelameswar (जे चेलमेश्वर) रिटायर हो गए। आज उनके कार्यकाल का आखिरी दिन था और उन्होंने सुबह 5 बजे ही अपना बंगला खाली कर दिया। वह इस बंगले में आज से छह साल पहले शिफ्ट हुए थे। उन्होंने तय किया था कि वह रिटायरमेंट के बाद अपने गृहप्रदेश लौट जाएंगे और इन्ही कारणों से 4 तुगलक रोड पर मौजूद उनके बंगले में 22 जून से पहले ही पैकिंग शुरू हो चुकी थी।

इस मामले में चर्चा में आये थे जस्टिस Jasti Chelameswar

जस्टिस जे चेलमेश्वर उस समय अधिक चर्चा में आए, जब उन्होंने चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के खिलाफ एक अभूतपूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीन अन्य वरिष्ठ न्यायाधीशों का नेतृत्व किया। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, एम बी लोकुर और कुरियन जोसेफ के साथ मिलकर चेलमेश्वर ने विशेष सीबीआई न्यायाधीश बी एच लोया की रहस्यमय मौत के संवेदनशील मामले सहित अन्य मामलों के चुनिंदा आवंटन पर सवाल उठाए थे

आंध्रप्रदेश के रहने वाले हैं जस्टिस चेलमेश्वर
  • आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के मोव्या मंडल के पेड्डा मुत्तेवी में 23 जून 1953 को जन्मे चेलमेश्वर की शुरुआती पढ़ाई कृष्णा जिले के मछलीपत्तनम के हिन्दू हाईस्कूल से हुई।
  • उन्होंने स्नातक चेन्नई के लोयोला कॉलेज से भौतिक विज्ञान में किया।
  • उन्होंने कानून की डिग्री 1976 में विशाखापत्तनम के आंध्र विश्वविद्यालय से ली।
  • जस्टिस चेलमेश्वर तीन मई 2007 को गौहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने थे और बाद में केरल हाईकोर्ट में स्थानान्तरित हुये।
  • न्यायमूर्ति चेलमेश्वर 10 अक्तूबर 2011 को उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बने थे।

About Samar Saleel

Check Also

मतदान के दौरान गोलीबारी; राजनीतिक दलों के एजेंटों की मिली धमकी, नाराज मतदाताओं ने की तोड़फोड़

इंफाल: आंतरिक मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में लोकसभा चुनाव के दौरान दो पूर्वी और तीन पश्चिमी ...