Breaking News

आइये जानते हैं अपनी आय का कितने प्रतिशत करना चाहिए निवेश…

हर आदमी अपने आप को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कड़ी मेहनत करता है. इसके बावजूद, हर आदमी आर्थिक सम्पन्नता का सुख नहीं उठा पाता है. वित्तीय विशेषज्ञों का बोलना है कि इसकी मुख्य वजह है निवेश के लिए ठीक वित्तीय योजना (‘थंब रूल’) की जानकारी नहीं होना.

आमतौर पर हर आदमी अपनी आय में से कुछ न कुछ बचत कर कहीं न कहीं निवेश करता है. लेकिन अधिकतर लोगों को निवेश करने का ठीक माध्यम पता नहीं होता है. वह दोस्तों, संबंधियों के कहे अनुसार निवेश कर देता है लेकिन अच्छे रिटर्न पाने से चूक जाता है. ऐसे में वह अपने बड़े वित्तीय खर्चों जैसे बेटी की शादी, बच्चों की उच्च एजुकेशन के लिए लोन लेने पर विवश हो जाता है. यह उसको आर्थिक रूप से निर्बल बना देता है. जानकारों का बोलना है कि अगर आर्थिक रूप से मजबूत बनना है तो निवेश के कुछ बुनियादी सिद्धांत को हर किसी को मानना चाहिए.

आय का 30 प्रतिशत बचत करना जरूरी
हर किसी को अपने मासिक आय का कम से कम 30 प्रतिशत बचत करनी चाहिए. अगर आप जॉब पेशा या कारोबार करते हैं तो भविष्य निधि या टीडीएस जैसे कटौती के बाद जो पैसा मिला है उसे शुद्ध वेतन के रूप में गणना करनी चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आपकी मासिक आय पचास हजार रुपये है  कर कर  पीएफ काटने के बाद आपका घरेलू वेतन 40 हजार रुपये है, तो आपको कम से कम 12 हजार रुपये प्रति माह बचत कर निवेश करना चाहिए.

बचत खाते में कितना पैसा रखें
अगर आपके घर का बजट 30,000 रुपये रुपए प्रति माह है तो आपको अपने बचत खाते में 90 हजार रुपये से अधिक राशि नहीं होनी चाहिए. याद रखें कि आम तौर पर बचत बैंक खाते में जमा रकम पर 4 प्रतिशत सालाना ब्याज मिलता है तो महंगाई से पार पाने के लिए पर्याप्त नहीं होता है.

इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश का गणित
इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश का थंब रूल है 100 में से अपनी आयु को घटाएं. उदाहरण के लिए, अगर आपकी आयु 30 वर्ष है, तो आप इक्विटी म्युचुअल फंड योजनाओं के माध्यम से अपनी बचत का 70 प्रतिशत (100-30) तक इक्विटी में निवेश कर सकते हैं. इसी तरह, यदि आपकी वर्तमान आयु 60 वर्ष है, तो इक्विटी उन्मुख योजनाओं में आपकी बचत का 40 प्रतिशत से अधिक (100-60) निवेश नहीं करना चाहिए.

आय के अनुसार इस तरह निवेश करें 
आयु             निवेश माध्यम
30 वर्ष         इक्विटी म्यूचुअल फंड में 70 प्रतिशत तक निवेश, सोने में 10 प्रतिशत  20 प्रतिशत सावधि  जमा, पीपीएफ, आरडी आदि में.

40 साल         इक्विटी म्यूचुअल फंड में 60 प्रतिशत तक निवेश, सोने में 10 प्रतिशत  30 प्रतिशत सावधि  जमा, पीपीएफ, आरडी आदि में.

50 वर्ष         इक्विटी म्यूचुअल फंड में 50 फीसदी, सोने में 10 प्रतिशत  शेष 40 प्रतिशत डेट में

एक एसआईपी में निवेश करना गलत 
अगर आपकी महीने में बचत 25 हजार रुपये है तो सभी रकम को एक ही एसआईपी में निवेश करना गलत निर्णय होगा. आप कम से कम पांच एसआईपी में निवेश करें. इससे यह लाभमिलेगा कि अगर कोई एक एसआईपी बेहतर रिटर्न नहीं दे रहा होगा तो उसकी भरपाई दूसरे से हो जाएगी. वहीं एक में ही निवेश करने के बाद आपके पास यह विकल्प नहीं होगा.

निवेश में सोने का भाग
सोने के लिए आदर्श निवेश आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का लगभग 10 प्रतिशत होना चाहिए. वित्तीय पोर्टफोलियो में सावधि जमा (एफडी), पोस्ट कार्यालय स्कीम, रेकरिंग डिपॉजिट, बॉन्ड  शेयर आदि शामिल करें. अगर आपका वित्तीय पोर्टफोलियो 50 लाख रुपये है तो आपको अधिकतम 5 लाख रुपये गोल्ड म्यूचुअल फंड  गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना चाहिए. गोल्ड ईटीएफ या गोल्ड म्यूचुअल भौतिक सोना खरीदने से बेहतर है. वहीं, अगर आपका मौजूदा निवेश आपके वित्तीय पोर्टफोलियो का 10 प्रतिशत से अधिक है, तो कम से कम सोने में कोई नया निवेश नहीं करना चाहिए.

जीवन बीमा कवर कितना होना चाहिए?
ज़िंदगी बीमा कवरेज राशि के लिए थंब रूल यह है की वह आपकी वार्षिक आय का कम से कम सात गुना होना चाहिए. अगर आपका वार्षिक वेतन पैकेज 8 लाख रुपये  है, तो एक या उससे अधिक जीवन इंश्योरेंस प्लान जैसे टर्म प्लान, यूएलआईपी (यूलिप)  ट्रेडिशनल योजनाओं मिलकर कवर कम से कम 50 लाख रुपये का जरूर होना चाहिए.

 

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...