Breaking News

CSC पर मिलेगी आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं,इन लोगों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा…

आम जनता को ज्यादा से ज्यादा सेवाएं मुहैया कराने के लिए आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक निर्णय लिया है. लाइवमिंट की समाचार के मुताबिक जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर्स (CSC) पर आधार कार्ड से जुड़ी सभी सेवाएं मिलनी प्रारम्भ हो जाएंगी.

इन लोगों को मिलेगा सबसे ज्यादा फायदा

इस सुविधा का फायदा सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें आधार कार्ड बनवाने या उससे जुड़े किसी अन्य कार्य के लिए कहीं  नहीं भटकना पड़ेगा. आधार प्रिंट कराने के लिए ग्राहकों से यूआईडीएआई द्वारा तय किया गया शुल्क ही वसूला जाएगा. एक सप्ताह के अंदर ग्राहकों को यह सेवा मिलनी प्रारम्भ हो जाएगी.

CSC पर मिलती हैं ये सेवाएं

पूरे हिंदुस्तान में 3.9 लाख विलेज लेवल एंटरप्रेन्योर्स (VLE) कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे हैं. यहां से लोगों को ट्रेन टिकट बुक करने, पासपोर्ट के लिए आवेदन देने, जन्म प्रमाणपत्र बनाने, आयुष्मान हिंदुस्तान स्कीम में रजिस्टर करने जैसी सरकारी सेवाएं मिलती हैं. लेकिन अब से इन सेंटर पर लोगों को आधार से संबंधित सेवाएं भी मिलेंगी.

इसलिए लगी थी सीएससी पर रोक 

बता दें कि यूआईडीएआई ने 12 अंकों के आधार नंबर की डाटा सिक्योरिटी पर सवाल उठने के बाद इन सेंटरों को आधार से जुड़े कार्य करने से रोक दिया था.

About News Room lko

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...