Breaking News

मंत्री पद के दावेदार हुए सक्रिय

लखनऊ। प्रदेश मंत्रिमंडल में फेरबदल के संकेत से सियासी गलियारों में सरगर्मियां बढ़ गयीं हैं। मंत्री पद के दावेदार भी सक्रिय हो गए हैं। मिल रहे संकेतों के अनुसार प्रदेश भाजपा संगठन में भी फेरबदल होना सुनिश्चित है। चुनाव में अच्छा काम करने वालों को तरक्की देकर राष्ट्रीय संगठन में समायोजित करने का पुरस्कार दिया जा सकता है।

पूर्व मंत्री ओमप्रकाश राजभर को

कुछ नए चेहरों को प्रदेश में जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। प्रदेश सरकार के तीन मंत्री सांसद चुन लिए गए हैं। एक मंत्री ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया जा चुका है। यही नहीं, प्रदेश मंत्रिमंडल में पहले से ही 13 स्थान खाली पड़े हैं। इसलिए प्रदेश मंत्रिमंडल में फेरबदल या पुनर्गठन निश्चित है।

मुख्यमंत्री ने इसके संकेत भी दे दिए हैं।पार्टी के रणनीतिकार चाहते हैं कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में यूपी से बड़े नेताओं के छूटने वाले चेहरों के मद्देनजर प्रदेश कैबिनेट का पुनर्गठन कर क्षेत्रीय और जातीय प्रतिनिधित्व का संतुलन साधा जाए। जिन क्षेत्रों व जातियों को केंद्रीय मंत्रिमंडल में हिस्सेदारी नहीं मिल सका है, उन्हें प्रदेश में महत्वपूर्ण भागीदारी दी जाए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में फेरबदल की सुगबुगाहट फिर शुरू हो गई है।

नीति आयोग की मंशा के अनुरूप विभागों के पुनर्गठन में सरकार की तेजी से इसकी उम्मीद बढ़ी है। वैसे तो फेरबदल पिछले वर्ष ही होना था लेकिन, कभी सरकार के एक वर्ष पूरा होने तो कभी उपचुनाव, संगठनात्मक अभियान तो कभी लोकसभा चुनाव की वजह से यह विस्तार टलता रहा। पर अब संकेत मिल रहे हैं कि जुलाई में फेरबदल होगा।

लोकसभा चुनाव पूर्व नीति आयोग ने उत्तर प्रदेश के बिखरे विभागों को केंद्र सरकार के विभागों की तरह समन्वित करने की अपेक्षा की थी। 95 विभागों को 57 विभागों में समेटने का मसौदा तैयार है। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर ली है। बैठक के बाद ही मंत्रियों से लेकर सत्ता के गलियारे में यह चर्चा तेज हो गई कि मंत्रिमंडल में फेरबदल के लिए ही विभागों के पुनर्गठन को लेकर सरकार सक्रिय हुई है। इस संभावना के चलते मंत्रियों को भी अपने विभाग बदले जाने और छिन जाने का खतरा सता रहा है।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया अतीक का शूटर बल्ली पंडित गिरफ्तार, भारी मात्रा में बम के साथ पकड़ा गया

खुल्दाबाद में माफिया अतीक अहमद के शूटर बल्ली पंडित उर्फ सुधांशु त्रिवेदी ने बालू ठेकेदार ...