Breaking News

दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण : शिक्षकों को किया जा रहा प्रशिक्षित

दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण – राज्य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार प्राथमिक शाला में हिंदी तथा गणित विषय का शिक्षण कार्य कराने वाले शिक्षकों का 6 दिवसीय सेवाकालीन प्रशिक्षण बीआरसीसी भवन चाचौड़ा में शुरू हो गया है। प्रशिक्षण में डीआरजी के रुप में शरीफ अहमद गोरी, गोपाल लोधा, ब्रज बल्लभ शुक्ला, कुलदीप आमेर, दीवान सिंह राजपूत, गिरिराज सिंह लोधा, उपस्थित रहे।

दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण में 96 शिक्षकों ने सीखे पढ़ाने का तरीका

शिक्षकों को हिंदी व अंग्रेजी विषय की आधारभूत दक्षताओं का उन्नयन छात्रों में जॉयफुल लर्निंग के माध्यम से किस प्रकार अध्ययन कराया जाए इसकी जानकारी दी गई। बेसलाइन टेस्ट में छात्रों द्वारा प्राप्त स्तर के आधार पर प्राथमिक शाला में 3 प्रकार के समूह बनाए गए हैं। प्रशिक्षण में शिक्षकों को कक्षा से संबंधित पाठ्यक्रम को सही ढंग से छात्रों को समझाने के लिए अभ्यास पुस्तिकाएं वितरित की जाएंगी।

बीआरसीसी भवन चाचौड़ा में दक्षता उन्नयन कार्यक्रम 16 जुलाई से 21 जुलाई तक चलाया जा रहा है, जिसमें प्रशिक्षण ऑडियो, वीडियो व अन्य रोचक तरीके से शिक्षकों को दिया जा रहा है।

बीआरसी दशरथ सिंह मीणा द्वारा बताया गया कि प्रशिक्षण में शिक्षकों को इस बात पर विशेष जोर दिया जा रहा है कि जो बच्चा जिस कक्षा का छात्र है उसको उस कक्षा तक का ज्ञान अच्छी तरह होना चाहिए।

  • बीआरसीसी द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों की संख्या 96 बताई गई।

दक्षता उन्नयन कार्यक्रम में नीति आयोग के सदस्य भी अवलोकन करने के लिए बीआरसीसी भवन चाचौड़ा पहुंचे।

विष्णु शाक्यवार
विष्णु शाक्यावर

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...