Breaking News

12वीं बार विंबलडन के फाइनल में पहुंचे रोजर फेडरर, राफेल नडाल को हराया

टेनिस इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर 12वीं बार विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल मुकाबले में उन्होंने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी राफेल नडाल को 7-6 (7-3), 1-6, 6-3, 6-4 से मात दी। फाइनल में रोजर फेडरर का मुकाबला विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा, जिन्होंने स्पेन के रोबटरे बॉतिस्ता अगुट को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से मात देकर छठी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है।

बता दें कि रोजर फेडरर ने आठ बार विंबलडन टूर्नामेंट का फाइनल जीता है, जबकि तीन बार उप-विजेता रहे हैं। ग्रैंड स्लैम में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच 14वीं बार आमने-सामने होंगे। इससे पहले खेले गए 13 मुकाबलों में से जोकोविच ने सात और फेडरर ने तीन मैच जीते हैं। वहीं, फेडरर और जोकोविच की यह 48वीं भिड़ंत होगी। अब तक खेले गए 47 मुकाबलों में से रोजर ने 22 और नोवाक ने 25 जीते हैं।

यह इन दोनों दिग्गज खिलाड़ियों रोजर फेडरर और राफेल नडाल के बीच करियर की यह 40वीं भिड़ंत थी। फेडरर और नडाल के बीच फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में मुकाबला हुआ था, जिसे नडाल ने जीता था और उसके बाद उन्होंने फाइनल जीतकर 12वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब पर कब्जा किया था।

आठ बार के चैंपियन 37 बरस के फेडरर ने नडाल के खिलाफ कैरियर का 40वां मुकाबला 7.6, 1.6, 6.3, 6.4 से हराया। फेडरर 39 बरस के केन रोसवाल के बाद ग्रैंडस्लैम फाइनल खेलने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। रोसवाल ने 1974 विम्बलडन और अमेरिकी ओपन फाइनल खेला था।

15 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन जोकोविच का फेडरर के खिलाफ करियर रिकॉर्ड 25.22 का है। फेडरर ने कहा, ”नोवाक पिछला विजेता है और उसने इस सप्ताह भी शानदार प्रदर्शन किया। उसके खेल में काफी दम है।” नडाल ने एक महीना पहले ही फेडरर को फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में करारी शिकस्त दी थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हम्पी महिला कैंडिडेट्स शतरंज में दूसरे स्थान पर रहीं, टाईब्रेकर में चीनी खिलाड़ी को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी ने संयुक्त रूप से शीर्ष पर काबिज चीन की टी लेइ ...