भारत नागरिक विमानों की आवाजाही के लिए खुला पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने मंगलवार को अपने हवाई क्षेत्र को खोल दिया है। सूत्रों का कहना है मंगलवार सुबह पाकिस्तान ने भारत के नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र से सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं। फरवरी में बालाकोट हवाई हमलों के बाद पाकिस्तान ने भारतीय उड़ानों को अपने हवाई क्षेत्र में बैन कर दिया था। पाकिस्तान के इस फैसले से एयर इंडिया को राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि उसे करीब 491 करोड़ रुपये का भारी वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा था। एयर इंडिया को पाक हवाई क्षेत्र के बंद होने से अपनी विभिन्न अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का रूट बदलना पड़ा था।


आधी रात से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी
वहीं सूत्रों ने बताया है कि पाक ने सभी एयरलाइनों को लगभग 12.41 बजे से अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दी है। भारतीय एयरलाइन ऑपरेटर जल्द ही पाक के हवाई क्षेत्र के माध्यम से सामान्य मार्गों का उपयोग शुरू करेंगे। पाक के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने भारतीय समयानुसार करीब 12.41 पर ऐलान किया है कि तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र सभी प्रकार के नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी को पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविर को तबाह कर दिया था।

पाक ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों को बैन किया था
हमले से बाैखलाए पाक ने अपने हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों को बैन कर दिया था। पाक ने हवाई क्षेत्र के 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे जो देश के दक्षिणी हिस्से से गुजरते थे। वहीं भारतीय वायुसेना ने 31 मई को कहा था कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय हवाई क्षेत्र पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा दिए गए हैं हालांकि इससे व्यावसायिक उड़ानों को ज्यादा फायदा नहीं हुआ क्योंकि उन्हें पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के खुलने का इंतजार है। वहीं इस बंद का सबसे ज्यादा असर एयर इंडिया को झेलना पड़ा क्योंकि यह दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन करती है।

About Jyoti Singh

Check Also

Chidambaram की गिरफ्तारी पर भड़की कांग्रेस, कहा- दिनदहाड़े लोकतंत्र की हत्या हुई

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की आईएनएक्स मीडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *