Breaking News

जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन सेहत के लिए हैं हानिकारक

सुबह का वक्त हो और चाय की चुस्कियां न ली जाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। हर घर में लोग  चाय का सेवन बड़े शौक से करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका यह शौक सेहत पर भारी पड़ सकता है। जो लोग दिन में कई−कई कप चाय पीते हैं, उन्हें विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं तो दिन में एक या दो कप चाय का सेवन कर सकते हैं, लेकिन इससे अधिक चाय सेहत के लिए खतरा बन सकती है। तो चलिए जानते हैं चाय के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान के बारे में−

स्लीप डिसआर्डर 
यूं तो तनाव और कई तरह की परेशानियों के कारण व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती और अगर आप सोने से पहले चाय का सेवन कर लें तो समझ लीजिए कि नींद उड़ी ही उड़ी। दरअसल, चाय में पाया जाने वाला कैफीन नींद पर विपरीत प्रभाव डालता है। अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करते हैं तो आपको कई तरह के स्लीप डिसआर्डर का भी सामना करना पड़ सकता है।
भूख में कमी
चाय पीने का एक बड़ा नुकसान यह है कि यह आपकी भूख को दबाता है। इसलिए अगर आप जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करेंगे तो इससे आपको भूख कम लगेगी और आपको आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर आपको कई तरह की समस्याएं होंगी।
कब्ज की समस्या
चाय में थियोफिलाइन एक रसायन पाया जाता है, जो पाचन के दौरान निर्जलीकरण प्रभाव पैदा कर सकता है, जिससे व्यक्ति को कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। कई लोग मानते हैं कि सुबह की चाय लेने से हमें मल त्याग करने में मदद मिलती है, जबकि अधिक मात्रा में चाय पीने से कब्ज हो सकता है। वहीं खाली पेट चाय का सेवन पेट में गैस व एसिडिटी की समस्या को भी जन्म देता है।
बैचेनी
वैसे तो कैफीन को मूड बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है, लेकिन शरीर पर कुछ अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। चाय का अधिक सेवन करने से नींद में खलल, बेचैनी, घबराहट की समस्या होती है। इतना ही नहीं, इससे हृदय गति भी बढ़ सकती है।
गर्भपात की संभावना
एक गर्भवती स्त्री को चाय का सेवन सोच−समझकर करना चाहिए। चाय में मौजूद कैफीन भ्रूण के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है और गर्भपात का खतरा पैदा कर सकता है। इसलिए अगर आप चाय पीना चाहती हैं तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सलाह पर ही चाय का सेवन करें।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...