Fitness secret: जिम से पहले 5 ग्राम घी के साथ ब्लैक कॉफी पीती हैं रकुलप्रीत


दे दे प्यार दे फेम एक्ट्रेस रकुल प्रीत अपनी लुक्स के साथ अपनी हेल्दी डाइट और फिटनेस पर भी काफी ध्यान देती हैं. खुद को शेप में रखने के लिए रकुल घंटों जिम में पसीना बहाकर इंटेंस एक्सरसाइज करने के साथ एक हेल्दी डाइट फॉलो करती हैं. Delhi Times को दिए एक इंटरव्यू में रकुल ने अपनी फिटनेस के बारे में बात करते हुए बताया, “आज भी कई सारी महिलाओं को लगता है कि वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है. लेकिन अगर एक्सरसाइज सही ढंग से ना कि जाए तो बढ़ती उम्र के साथ लोगों के घुटनों में दर्द की समस्या होने लगती है.”

रकुल ने बताया कि वो खुद को फिट रखने के लिए हफ्ते में करीब 6 दिन एक्सरसाइज करती हैं. रकुल ने कहा, ‘जब तक मैं सुबह उठकर एक्सरसाइज नहीं करती हूं तो   मेरा दिमाग काम नहीं करता है. मेरे पिता आर्मी में हैं. इसलिए मैं बचपन से ही रनिंग, स्विमिंग, कराटे और टेनिस खेलते हुए ही बड़ी हुई हूं. मैं एक नेशनल लेवल   गोल्फ प्लेयर रह चुकी हूं. मैं दिन में कम से कम चार घंटे गोल्फ खेला करती थी. रकुल ने बताया कि फिट रहने के लिए एक्सरसाइज के साथ डाइट भी जरूरी होती है.   रकुल ने कहा, ‘मैंने कई सारी किताबें और थ्योरीज पढ़ी हैं, जिसके बाद मुझे मालूम हुआ कि सही एक्सरसाइज के साथ सही समय पर सही खाना खाना बहुत जरूरी   होता है.’

रकुल ने कहा कि जब मैं अपने करियर की शुरुआत में पहली बार ब्यूटी कॉन्टेस्ट में हिस्सा ले रही थी तो मैंने शेप में रहने के वो सभी मंत्रा अपनाए, जो दूसरे लोग फॉलो  कर रहे थे. कॉन्टेस्ट खत्म होने के बाद मुझे समझ नहीं आ रहा था मैं अपनी डाइट रूटीन को नॉर्मल कैसे करूं. तब न्यूट्रीशन के बारे में मेरी जानकारी ने मेरी  काफी मदद की. अपनी डाइट के बारे में बात करते हुए रकुल ने बताया, ‘मैं दिन के हिसाब से हाई कार्बोहाइट्रेट और हाई फैट ब्रेकफास्ट करती हूं. मेरा फोकस सिंपल  डाइट लेने पर होता है.’ रकुल ने बताया कि वो अपनी डाइट पर काफी ध्यान देती हैं. रकुल ने कहा कि अगर कोई मेरे सामने छोले भटूरे रख दे तो मैं उसे खाउंगी नहीं.  रकुल ने ये भी कहा कि उन्हें  रागी क्रस्ट पिज्जा या हेल्दी डेजर्ट जो खजूर से बना हुआ हो काफी पसंद है.

ये है रकुल प्रीत का डाइट प्लान- 

  • वर्कआउट से पहले रकुल 5 ग्राम घी के साथ ब्लैक कॉफी पीती हैं. रकुल के मुताबिक सुबह के समय फैट लेने से बॉडी में दिनभर इंसुलिन और ब्लड ग्लुकोज का लेवल   कंट्रोल में रहता है. इससे दिनभर में मीठा खाने की क्रेविंग भी नहीं होती है.
  • रकुल वर्कआउट करने के 45 मिनट के अंदर कुछ न कुछ खाती हैं. उनके मुताबिक इससे बॉडी, प्रोटीन को अच्छे से एब्जोर्ब कर पाती है. हाई फैट डाइट लेने के दिन रकुल 2-3 अंडे, सब्जी और मशरूम के साथ खाती हैं. हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट लेने के दिन रकुल सब्जियों के साथ जवार की रोटी या परांठा खाती हैं. एक अंडा, डोसा या इडली भी खाती हैं. लंच और डिनर में रकुल ब्राउन राइस, दाल, सब्जी और चिकन खाती हैं.

रकुल ने बताया कि उनकी ज्यादातर एक्सरसाइज लीन बॉडी बनाने और फ्लेक्सिबल होने पर फोकस होती हैं. रकुल ने कहा, ‘जब आप ज्यादा वजन उठाते हैं तो   आपकी मांसपेशियां ज्यादा टाइट और स्टिफ हो जाती हैं.’ रकुल ने कहा कि वो स्ट्रेचिंग और एरियल योग भी करती हैं.

About Jyoti Singh

Check Also

बेटे की शादी में जया संग कपल डांस करते नज़र आए थे अमिताभ, सामने आई कुछ अनदेखी फोटो

ऐश्वर्या राय बच्चन व अभिषेक बच्चन एक हैपी कपल के साथ ही हैपी फैमिली के गोल्स भी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *