रेलवे प्रमुख ट्रेनों के 7020 कोचों मेें लगा रहा सीसीटीवी कैमरा

ट्रेनों में बढ़ती छेडख़ानी व चोरी की घटनाओं से निपटने के लिए अब रेलवे ने सभी ट्रेनों के सभी कोचों में सीसीटीवी कैमरा लगाने का निर्णय लिया है। पहले चरण में प्रमुख यात्री ट्रेनों के 7020 कोचों में इसे लगाने को मंजूरी दी गई है। इस बात की जानकारी रेल मंत्रालय द्वारा लोकसभा में लिखित जवाब में दी गई।

रेल मंत्रालय के अनुसार, पहले चरण में देश की प्रमुख ट्रेनों के 7020 यात्री डिब्बों को सीसीटीवी कैमरों की जद में लाने का फैसला किया गया है। योजना के तहत, 2021 तक इन सभी यात्री डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक भारतीय रेलवे करीब 133 सवारी डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम पूरा कर चुका है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जबलपुर रेल मंडल में इंदौर से जबलपुर आ रही ओवरनाइट एक्सप्रेस के ए-1 कोच में पश्चिम मध्य रेलवे के आरपीएफ डीआईजी पर छेडख़ानी का आरोप एक रेल अधिकारी की पत्नी ने लगाया था, इस मामले में दोनों पक्षों द्वारा तरह-तरह के आरोप-प्रत्यारोप लगाये गये। आने वाले समय में जब ट्रेन में सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे, तब इस तरह की छेडख़ानी की घटनाओं पर जहां काफी हद तक अंकुश लग सकेगा, वहीं आरोपी के खिलाफ पुख्ता सबूत भी उपलब्ध हो सकेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

बारिश की वजह से टमाटर के साथ प्याज़ भी लोगों को देने लगा आंसू, यह है नया मूल्य

टमाटर के बाद अब प्याज भी लोगों को आंसू देने लगा है. वैसे टमाटर भी फुटकर में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *