Breaking News

दूध के साथ कभी नही खानी चाहिए ये चीज़े…

हम सभी जानते हैं कि दूध में ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. पर क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी हम लोग अनजाने में दूध के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो हमारी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए आपको बताने जा रहे हैं दूध के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.
दूध के साथ दही कभी नहीं खानी चाहिए. इन्हें साथ खाने से एसिडिटी, गैस  उल्टी की समस्या हो सकती है. दही खाने के करीब एक से डेढ़ घंटे बाद दूध पीना चाहिए. इसके अतिरिक्तउड़द की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन ना करें.
दूध पीने के पहले, बाद में  साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए. अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं. इससे खाना ठीक से नहीं पचता और उल्टी की आसार रहती है.
इसके अतिरिक्त दूध  केला भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि दूध  केला दोनों ही कफ बनाता है. दोनों को साथ खाने से कफ तो बढ़ता ही  पाचन पर भी असर पड़ता है.
कई लोग नाश्ते में दूध के साथ ब्रेड-बटर लेते हैं लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार है. इन सब चीजों का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट  फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए. इसलिए दूध को अकेले लेना ही बेहतर है.
दूध  मछली को कभी भी साथ में नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे गैस, एलर्जी  स्कीन संबंधित बीमारियां हो सकती हैं.
दूध को पूरा आहार बोला जाता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर  मिनरल सभी तत्व पाए जाते हैं. अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन सरलता से नहीं हो पाता. लगातार इसे खाने से स्कीन के रोग हो सकते हैं.
दूध  तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए.

About News Room lko

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...