Breaking News

गर्मी के मौसम में अपने बालों की देखभाल के लिए अपनाए जावेद हबीब के ये टिप्स…

गर्मियों के मौसम में बाल बेजान  रूखे हो जाते हैं. गर्मी में बालों की नमी कम होने के कारण ऐसी समस्या होती है. इसके अतिरिक्त डैंड्रफ, बालों का झड़ना  स्कैल्प की समस्या भी होने की आसार होती है. गर्मी में चलने वाली तेज हवाएं बालों की नमी को समाप्त कर देती हैं  बालों की समस्याओं को बढ़ा देती हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने एक साक्षात्कार में बताया कि आप गर्मी के मौसम में अपने बालों की देखभाल कैसे कर सकते हैं  उन्हें रूखा बेजान होने से कैसे बचा सकते हैं.

बालों को ऑयलिंग करें:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को ऑयलिंग करना बेहद महत्वपूर्ण होता है. ऑयल लगाने से बालों को महत्वपूर्ण पोषण मिलता है जिससे बालों का रूखापन दूर हो जाता है. ऑलिव ऑयल, सरसों का ऑयल या फिर नारियल के ऑयल से मसाज करना आपके बालों को हेल्दी बनाएं रखने में मदद करता है.

शैंपू के बाद कंडीनर लगाएं:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों के स्वास्थ्य के लिए हमेशा शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाएं. ऐसा करने से बालों नमी बरकरार रहती है  बाल शॉफ्ट भी हो जाते हैं. इसके अतिरिक्तशैंपू के बाद कंडीशनर लगाने से बाल धूल-मिट्टी  प्रदूषण से भी बच पाते हैं.

ठंडे पानी से धोएं:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए. इससे आपके बाल रूखे नहीं होते हैं  बालों की नमी भी बरकरार रहती है. ठंडा पानी आपके स्कैल्प को मजबूत बनाते हैं  क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करते हैं.

गीले बालों को ब्रश ना करें:
जावेद हबीब ने बताया कि बालों को शैंपू करने के बाद उसे ब्रश ना करें. ऐसा करने से बाल टूटते हैं क्योंकि गीले बाल अधिक खिंचते हैं. इसलिए आप हमेशा बालों को हल्का सूखने दें फिर उसे ब्रश करें या फिर बालों को सुलझाने के लिए आप अपनी अंगुलियों का प्रयोग भी कर सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...