वजन घटाने के लिए करे इस ड्राई फ्रूट का सेवन, जरुर मिलेगा फायदा

वजन घटाने के लिए हार्ड वर्कआऊट से लेकर डाइटिंग तक का सहारा लेते हैं लेकिन इससे कोई खास फर्क नहीं दिखाई देता। ऐसे में आप सुपरफूड मखाना को अपनी डाइट का हिस्सा बनाकर वेट लूज कर सकते हैं। सिर्फ वजन घटाने के ही नहीं, मखाना का सेवन आपको कई और बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है। चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह आप मखाने से वजन घटा सकते हैं और इससे आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

वजन घटाने में क्यों फायदेमंद है मखाना?

50 ग्राम ड्राई-रोस्टेड मखानों में 180 कैलोरी होती हैं और इसमें कोई संतृप्त वसा (Saturated Fat) या सोडियम नहीं होता है। साथ ही इसमें प्रोटीन, मैग्नीज, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, फाइबर और आयरन अच्छी मात्रा में होता है। यही कारण है कि मखाना तेजी से वजन कम करने में मदद करता है।

मखाना न्यूट्रिशन

मखाने मैग्नीशियम, प्रोटीन और गुड कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें कैम्फेरफेरोल नामक फ्लेवोनॉइड, एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। कार्ब्स से भरपूर होने के बावजूद इन पफ्ड व्हाइट बॉल्स का GI इंडेक्स हमारे नियमित भोजन जैसे रोटी और चावल से कम है। मखाना आयरन से भरपूर होता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण होता है।

कब और कैसे करें सेवन?

कब खाएं: अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह नाश्ते या शाम के स्नैक्स में इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसे तीन तरह से अपनी वेट लूज डाइट में शामिल कर सकते हैं।
कितना खाएं: 1 सर्विंग यानी 12-15 मखाने ले सकते हैं।
कैसे खाएं:
-स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। चाहें तो आधा चम्मच देसी घी में भूनकर खा सकते हैं। लेकिन तले नहीं और न ही नमक ज्यादा डालें।
-शरीर को गुड फैट्स की जरुरत भी होती है। इसके लिए आप मखाने को घी या नारियल तेल में रोस्ट करके खाएं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें मूंगफली, सेंधा नमक और हल्का चाट मसाला मिलाकर सकते हैं।
-टेस्ट बड्स को ट्रीट करने के लिए आप फ्लेवर्ड मखानो का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए इसे घी या नारियल तेल में पुदीने के पत्ते, करी पत्ता, मसाले, लहसुन पाउडर के साथ रोस्ट करें।
-मखाने को दूध में उबाल कर इसमें किशमिश और बादाम डालकर मिलाकर खाने से भी फायदा मिलता है।

मखाना खाने के अन्य फायदे

हेल्दी हार्ट

मखाना मैग्नीशियम से भरपूर होता है, जो स्वस्थ हृदय के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही इसमें मौजूद पोटेशियम, सोडियम और कैल्शियम कोलेस्ट्रॉल और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाते हैं, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

अनिद्रा की समस्या

रोजाना मुट्ठी भर मखानों का सेवन करने से नींद के पैटर्न को सुधारने में मदद मिलती है। साथ ही यह नींद की किसी भी बीमारी को ठीक करता है। इसमें तंत्रिका-उत्तेजक गुण होते हैं जो तनाव को कम करके नींद को प्रेरित करने में मदद करते हैं।

प्रजन्न क्षमता बढ़ाएं

परंपरागत रूप से मखानों का इस्तेमाल इनफर्टिलिटी के इलाज में किया जाता है क्योंकि यह न केवल अंगों को चिकनाई देते है बल्कि मर्दानगी से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मदद भी करते है।

एनर्जी बढ़ाए

इसमें ग्लाइसेमिक इंडैक्स (Glycemic index) काफी कम होता है, जिससे शरीर को पूरा दिन एनर्जी मिलती है और सुस्ती नहीं होती।

लिवर को करे डिटॉक्स

आयुर्वेद के अनुसार, मखाना न केवल वजन घटाने में सहायता करता है बल्कि यह गुर्दे को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। कई शोधों में पाया गया है कि मखाने लिवर को डिटॉक्स करके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है इसलिए जोड़ों के दर्द, खासतौर पर आर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसके सेवन से शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द जैसे से कमर दर्द और घुटने में हो रहे दर्द से आसानी से राहत मिलती है।

प्रैग्नेंसी में लाभकारी

प्रैग्नेंसी के बाद औरतों को बहुत कमजोरी महसूस होती हैं। डिलीवरी के बाद आई कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ मखाने खाएं।

बीपी रखें कंट्रोल

मखानों में कम मात्रा में सोडियम व भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता हैं। इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बेस्ट स्नैक माना जाता है।

एंटी-एजिंग

फॉक्स नट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। साथ ही इन नट्स में मौजूद एंजाइम उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोकती है और बिगड़ी हुई कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करती है।

About News Room lko

Check Also

मेथी मटर मलाई की स्वादिष्ट रेसिपी,ऐसे बनाएं…

अगर आप हैं खाने के शौकीन और खाना चाहते हैं कुछ लजी़ज, तो आज हम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *