कैस्टर ऑयल से दूर करें डार्क सर्कल्स, जानिये इसे उपयोग करने का सही तरीका

गलत खान-पान और भरपूर नींद ना लेने के कारण आजकल लड़कियों में डार्क सर्कल्स की समस्या आम देखने को मिलती है। वहीं तनाव, प्रदूषण, बढ़ती उम्र, कंप्यूटर या मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल, आयरन की कमी और हार्मोन का असंतुलन के कारण भी लड़कियों को इस परेशानी का सामना करना पड़ता है।

खैर, कारण चाहे कोई भी हो लेकिन अब आपको डार्क सर्कल्स की टेंशन लेने की जरूरत नहीं क्योंकि आज हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिससे आपकी यह समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी, वो भी बिना किसी साइड इफैक्ट्स के।

कैस्टर ऑयल से दूर करें डार्क सर्कल्स

कैस्टर ऑयल यानि अरंडी का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड व एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। साथ ही यह स्वस्थ ऊतकों को उत्तेजित करके त्वचा में मलिनकिरण की मरम्मत करता हैं, जिससे डार्क सर्कल्स की समस्या 90% तक दूर हो जाती है। इसके अलावा अरंडी का तेल धूप के हानिकारक किरणों से भी त्वचा को सुरक्षित रखता है।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए सबसे पहले चेहरे को फेसवॉश से अच्छी तरह साफ करें और फिर उंगलियों पर अरंडी के तेल की 3-4 बूंदें लें और काले घेरों पर लगाएं। हल्की मसाज करने के बाद इसे आधे घंटे या रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से चेहरा साफ करें।

बेहतर रिजल्ट के लिए आप इसमें बादाम तेल, नारियल तेल, सरसों का तेल, जोजोबा तेल, अंगूर का तेल और दूध की कुछ बूंदें भी मिक्स कर सकते हैं।

झुर्रियों से भी दिलाता है छुटकारा

एंटी इंफ्लामेटरी से भरपूर अरंडी का तेल त्वचा में कोलेजन का स्तर और प्रोटीन बढ़ता है। इससे ना सिर्फ झुर्रियों व झाइयों से छुटकारा मिलता है बल्कि यह एंटी-एजिंग की समस्या से भी दूर रखता है।

About News Room lko

Check Also

मेथी मटर मलाई की स्वादिष्ट रेसिपी,ऐसे बनाएं…

अगर आप हैं खाने के शौकीन और खाना चाहते हैं कुछ लजी़ज, तो आज हम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *