Breaking News

इस नए तरीके से हो रही हिन्दुस्तानियों के साथ ठगी, पूरा मामला जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

आरोपियों ने लोगों से ठगी के लिए मोहन गार्डन इलाके में कॉल सेंटर खोल रखा था. अरैस्ट आरोपियों में फिलिप, अगस्टाइम, फ्रैंकलिन, फिडेलिस, साइमन, साइमन, नेक्वे, चिनु, डेनियल, एमेनुएल शामिल हैं. पुलिस को एक डायरी मिली है, जिसमें लाखों रुपये की जमा-निकासी की बात सामने आ रही है.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि ठगी की रकम 2 करोड़ से ज्यादा हो सकती है.सोशल मीडिया पर पुरुष से महिला व महिला से पुरुष बनकर दोस्ती करने के बाद ठगी करने वाले 10 नाइजीरियाई नागरिकों को बिंदापुर थाना पुलिस ने मंगलवार को हिरासत में लिया है.

पुलिस उपायुक्त आंटो अल्फोंस ने बताया कि टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी में सेल्स एग्जीक्यूटिव का कार्य करने वाले नवादा निवासी राकेश ने बिंदापुर थाना पुलिस को शिकायत दी. पीड़ित ने बताया कि उसके नम्बर पर विदेश के नम्बर पर एक मैसेज आया. मैसेज करने वाली महिला ने अपना नाम अनिता ओएन बताया. उससे वार्ता होने लगी व दोस्ती हो गई.

बोली, हिंदुस्तान घूमना चाहती हूं : अनिता ने राकेश को बताया कि वह हिंदुस्तान घूमना चाहती है, जिसके लिए उसे टिकट बुक कराना है. दो अप्रैल को अनिता का संदेश आया कि वह मुंबई एयरपोर्ट पहुंच चुकी है व अब दिल्ली के लिए विमान से चलेगी. इसके बाद हिंदुस्तान के एक नंबर से कॉल आई कि अनिता के पास तय सीमा से अधिक विदेशी मुद्रा है. इसके लिए उसे रुपये देने होंगे.वह भारतीय मुद्रा का भुगतान करें वरना अनिता को दिल्ली के लिए फ्लाइट पकड़ने नहीं दिया जाएगा. शिकायतकर्ता ने 45500 रुपये उस शख्स द्वारा बताए खाते में जमा कर दिए. उसके बाद फोन बंद हो गया. ।

एक शिकार के लिए एक प्रोफाइल: आरोपी किसी युवक या युवती की सुन्दर तस्वीर लगाकर प्रोफाइल में खुद को बड़ा व्यापारी या किसी कंपनी में बड़ा ऑफिसर बताते थे. दोस्ती हो जाने पर हिंदुस्तान आने की बात कहकर पीड़ितों को एयरपोर्ट ऑफिसर बनकर फोन करते थे व फिर पैसा ठगने के बाद मोबाइल और सोशल साइट का अकाउंट बंद कर देते थे.

इस तरह पकड़े गए 
एसीपी डाबड़ी बिजेंद्र सिंह, बिंदापुर एसएचओ अनिल कुमार बरवाल की टीम ने जाँच प्रारम्भ की. मोबाइल और इंटरनेट का आइपी एड्रेस मोहन गार्डन का मिलने पर छापा मारकर सभी आरोपियों को दबोच लिया. आरोपियों के पास से छह लैपटॉप, 48 मोबाइल फोन, 23 सिम कार्ड बरामद हुए हैं.

युवती का फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर फोटो व नंबर डाले
शाहदरा के जगतपुरी में एक युवती के नाम से फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाकर उसकी फोटो व मोबाइल नंबर डालने का मुद्दा सामने आया है.

पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने सोमवार को केस दर्ज किया. पीड़िता परिवार के साथ जगतपुरी इलाके में रहती है. वह एक व्यक्तिगत कंपनी में कार्य करती है. पीड़िता के अनुसार, चार मई से उसके पास अंजान लोगों के फोन आ रहे हैं. फोन करने वालों ने उसे बताया कि उसके फेसबुक पर नंबर देकर फोन और व्हाट्सएप करने के लिए बोला गया है. युवती ने पाया कि उसके नाम से फर्जी अकाउंट बनाया गया है.उस पर उसकी फोटो और नंबर है.

About News Room lko

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...