Breaking News

त्वचा से लेकर बालों के लिए वरदान से कम नहीं ये उपाए

खूबसूरत स्किन और बालों की चाह हर लड़की रखती है। इसके लिए वे तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स से लेकर ट्रीटमेंट का सहारा भी लेती हैं, लेकिन इनका असर कुछ समय के लिए ही होता है। आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपकी त्वचा से लेकर बालों के लिए वरदान से कम नहीं।

केले का बनाए कंडीशनर
केला स्वास्थ्य के साथ-साथ बालों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। केले का कंडीशनर बालों के लिए बहुत अच्छा रहता है। सबसे पहले एक केले को अच्छे से मैश करे लें। अब इसमें एक चम्मच शहद 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल डालें। फिर इसको बालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। उसके बाद बालों को शैंपू से धोएं।

अनानास
अनानास शरीर को कई रूपों में फायदा देती है। यह विटामिन सी का अच्छा श्रोत है। साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेट तत्व मौजूद होते हैं । यह थायराइड की समस्या में राहत देता है । मुहासों से छुटकारा पाने के लिये इसके रस को फेस पैक में मिलाकर चेहरे पर लगाये। मुहासों से छुटकारा मिलेगा । साथ ही इसमें ब्लीचिंग एजेंट होता है, जिसे लगाने से चेहरे की रंगत साफ होती है।

जैतून के तेल
हथेली पर जैतून के तेल की कुछ बूंदे लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मलते हुए लगाएं। थोड़ी देर बाद तौलिये को हल्के गर्म पानी से गीला करके अपना चेहरा पोंछ लें। रोज रात ऐसा करने से चेहरे का निखार बढ़ता है।

एलोवेरा
एलोवेरा में मौजूद जेल बेहद गुणकारी होता है। इसे कई लोग चेहरे पर लगाते हैं। वहीं कुछ खाने में भी इस्तेमाल करते हैं। यदि आप इसे चेहरे पर लगाते हैं तो यह त्वचा को जरूरी नमी देकर उसकी प्राकृतिक चमक को बरकरार रखने में मदद करता है। साथ ही दाग-धब्बों को भी कम करता है। एलोवेरा जेल में, हल्दी, शहद और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से चेहरे की रंगत बढ़ती है।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...