शिशु को दूध पिलाने वाली महिलाएं भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

डिलेवरी के बाद मां के अंदर पोषण की कमी हो जाती है ऐसे में उसे इस दौरान बेहद पौष्टिक और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसा खुद के साथ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने खान-पान का ध्यान रखना ज्यादा जरूरी हो जाता हैं।

डिलेवरी के बाद मां के अंदर पोषण की कमी हो जाती है ऐसे में उसे इस दौरान बेहद पौष्टिक और बैलेंस डाइट लेने की जरूरत होती है। ऐसा खुद के साथ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है क्योंकि आपके खाए पोषक तत्व उसे दूध के जरिए मिलेंगे।

इसलिए यदि आपने आपने आहार के साथ जरा सी भी चूक कि तो वह शिशु के स्वास्थ्य के लिएनुकसानदायक हो जाता है। इसलिए अगर आप ब्रेस्टफीड करा रही हैं तो आपको कुछ चीजों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। खास कर ऐसी चीजें जो आम भारतीय खाने में होती ही हैं। तो आइए जानें किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

ब्रेस्टफीडिंग कराते हुए किन चीजों से करें परहेज
बासी और पुराना खाना बिलकुल न खाएं क्योंकि ये आपके साथ आपके शिशु के पेट की समस्या का कारण बन सकता है। साथ ही आपके दूध में पोषक तत्व भी कम होंगे।

बहुत मसालेदार और तीखा खाना खाने से आपका शिशु दूध उलट सकता है क्योंकि उसके गले में आपके दूध से जलन पैदा होगी और एसिडिटी से ऐसा करेगा।उरद की दाल और उरद से बनी चीजें बिलकुल न खाएं। क्योंकि ये पेट में गैस का कारण बन सकता है और शिशु के पेट दर्द का कारण भी।

बहुत ज्यादा घी या तेल से बनी हुई चीजें या पंजीरी आदि न खाएं। ये एसिडीटी और अपच का कारण शिशु के लिए हो सकता है क्योंकि उसका लीवर अभी बहुत डेवलप नहीं हुआ होता है।शुगर या शुगर वाली चीजों को ज्यादा खाने से बचें क्योंकि ये आपसे ज्यादा शिशु के लिए हानिकारक होगा। मां काज्यादा चीनी खाना भविष्य में शिशु को डायबिटिक बना सकता है।

इसलिए जरूरी है कि आप स्तनपान के दौरान जंक फूड तो बिल्कुल न खाएं। जंक फूड ,चिप्‍स, कोल्‍ड ड्रिंक्‍स और पिज्‍जा, बर्गर खाना बच्चे में भविष् में ओबेसिटी की संभावना को बढ़ाएगा साथ ही मौजूदा समय में वह दस्त का शिकार भी हो सकता है।

स्तनपान कराने वाली मां को स्मोकिंग, अल्कोहल के साथ ही आपको ज्यादा आर्टिफिशिय प्रिर्जेवेटिव वाले ड्रिंक्स से भी बचना चाहिए क्योकि ये शुगर से भरी होती हैं और शिशु के लिए कई खतरे पैदा करेंगी।

स्तनपान कराने वाली मां को गोभी, सेम, मटर और कच्ची सब्जियां नहीं खानी चाहिए। पका हुआ और अच्छी तरह उबला हुआ ही खाना खाएं। कच्चा चना, कच्चा सलाद आदि बहुत न खाएं क्योंकि ये आपके जरिये शिशु के पेट दर्द का कारण बन जाएगा। बादी करने वाली चीजें और जिन खाने को पचने में बहुत समय लगे जैसे नॉनवेज आदि को बहुत सोच-समझ कर कम मात्रा में खाएं।

About News Room lko

Check Also

मेथी मटर मलाई की स्वादिष्ट रेसिपी,ऐसे बनाएं…

अगर आप हैं खाने के शौकीन और खाना चाहते हैं कुछ लजी़ज, तो आज हम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *