छक्कों की बौछार व शतकों के शूरवीर बनकर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करते हैं यह पाकिस्तानी क्रिकेटर

कहा जाता है कि क्रिकेट बल्लेबाजों का खेल है, लेकिन बिना गेंदबाजों के सहयोग के क्रिकेट अधूरा है. जिस तरह बल्लेबाज रनों का अंबार, छक्कों की बौछार  शतकों के शूरवीर बनकर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करते हैं. वैसे ही कुछ गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है.

 

यही नहीं इन गेंदबाजों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाए हैं. इन्हीं गेंदबाजों में एक पाकिस्तानी तेज गेंदबाज का भी नाम है, जिन्होंने संसार की सबसे तेज गेंद फेंकी है. जी हां, हम बात कर रहे हैं पाक के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर की. शोएब अख्तर ने ना सिर्फ क्रिकेट की सबसे तेज गेंद फेंकी है, बल्कि बल्लेबाजी में भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है.

आज हम शोएब अख्तर की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि आज इस पाकिस्तानी गेंदबाज का 44वां जन्मदिन है. पाक के पंजाब प्रांत के रावलपिंडी में जन्मे शोएब अख्तर ही ऐसे पहले गेंदबाज थे जिन्होंने क्रिकेट की संसार में 100 मील प्रति घंटा का बैरियर पार किया था. 100 वर्ष से भी ज्यादा पुराने क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इतनी तेज गेंद किसी ने फेंकी थी.

दुनिया में सबसे तेज गेंद फेंकने वाले गेंदबाज का आज जन्मदिन है, जिसने क्रिकेट की संसार में 100 मील प्रति घंटा का बैरियर पार किया था.रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से प्रसिद्धशोएब अख्तर ने इंग्लैंड के विरूद्ध एक मैच में 161.3 किमी प्रति घंटे की गति से गेंद की थी. हालांकि, इस गेंद पर शोएब अख्तर को विकेट नहीं मिला, लेकिन इतिहास में यह बात दर्ज हो गई कि ये क्रिकेट की सबसे तेज गेंद है.

साल 2003 में शोएब अख्तर द्वारा की गई इस गेंद को सबसे तेज गेंद माना जाता है, क्योंकि वर्ष 1998 में स्पीडोमीटर का असल इस्तेमाल इंग्लैंड में प्रारम्भ हुआ था. उससे पहले गेंद की गति को मापने के लिए तमाम कोशिशें की जा चुकी थीं, लेकिन कोई इस्तेमाल पास नहीं हो पाया था. ऐसे में क्रिकेट के इतिहास में शोएब अख्तर की ये गेंद मल का पत्थर साबित हुई है.

एक समय वो भी था जब वेस्टइंडीज के एंडी रॉबर्ट्स, जोल गार्नर, कॉलिन क्रॉफ्ट  माइकल होल्डिंग जैसे गति के सौदागर थे, लेकिन उनकी गेंद की गति को मापा नहीं जा सकता था, क्योंकि उस समय ऐसी कोई तकनीक थी ही नहीं. शोएब अख्तर के बाद शॉन टैट, जेफ थॉमसन  ब्रेट ली भी 160 MPH से ज्यादा की गेंद फेंक चुके हैं.

444 इंटरनेशनल विकेट झटकने वाले शोएब अख्तर के नाम एक चलते-फिरते बल्लेबाज के तौर भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. दरअसल, शोएब अख्तर एक मात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जो लगातार 12 वनडे इंटरनेशनल मैचों में नाबाद लौटे हैं. शोएब अख्तर का ये रिकॉर्ड आज तक अटूट है.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कोच ने खोली पोल, सुरक्षा को लेकर कही बड़ी बात

पाकिस्तान सरकार भले ही देश में आतंक को पालने की बात नहीं करती रही हो, ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *