WhatsApp ला रहा ऐसा फीचर्स, उंगली पर होगा एप का कंट्रोल

व्हाट्सएप कंपनी अपने यूजर्स के नए-नए फीचर्स लेकर आती रहती है, इसी का नतीजा है की आज दुनिया भर में व्हाट्सएप के करीब 150 करोड़ यूजर्स हैं। अब फिर एंड्रॉयड यूजर्स के लिए व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक फीचर लेकर आ रहा है। आईओएस यूजर्स के लिए ये फीचर पहले से मौजूद है। अब व्हाट्सएप इस फीचर को एंड्रॉयड बीटा यूजर्स पर टेस्ट कर रही है। ये फीचर लेटेंस्ट बीटा वर्जन 2.19.221 में उपलब्ध है और डिफाल्ट रूप से डिसेबल है। यानी बीटा वर्जन में भी आपको इस फीचर को इनेबल करना होगा। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने व्हाट्सएप को और सिक्योर कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप के नए बीटा वर्जन में शो कंटेंट इन नोटिफिकेशन का विकल्प भी मिलता है, जिसमें यूजर्स को इस बात की आजादी मिलती है कि वह फिंगरप्रिंट इनेबल ना होने की स्थिति में मैसेज हाइड करना चाहते हैं या नहीं। जैसा कि पहले ही बताया है व्हाट्सएप 2.19.221 वर्जन में ये फीचर डिफाल्ट रूप से डिसेबल है आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए इनेबल करना होगा।

इसके लिए यूजर्स को सबसे पहले व्हाट्सएप सेटिंग में जाना होगा। यहां आपको अकाउंट का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक कर आप प्राइवेसी के विकल्प पर जाएंगे। जहां आपको फिंगरप्रिंट लॉक का विकल्प मिलेगा। अगर आपने अपना व्हाट्सएप अपडेट कर लिया तो आपको ये विकल्प नजर नहीं आएगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम एंड्रॉयड मार्शमैलो या फिर इससे ऊपर के एंड्रॉयड वर्जन की आवश्यकता होगी।

इस फीचर को इनेबल करने के बाद आपको व्हाट्सएप पर अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन की आवश्यकता होगी और आपको इसकी अनुमति देनी होगी। यहां आपको ऑटोमेटिक लॉक के तीन विकल्प इमीडिएटली, ऑफर 1 मिनट और ऑफर 30 मिनट मिलेंगे। आप अपनी सुविधा के मुताबिक विकल्प का चयन कर सकते हैं।

आईओएस यूजर्स को 15 मिनट लॉक का विकल्प मिलता है। उम्मीद है कि कंपनी इस फीचर को एप के स्टेबल वर्जन पर उपलब्ध कराएगी। फिलहाल ये अपडेट बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है, एप इस फीचर को कब तक सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध कराएगा इसकी जानकारी नहीं है। इस फीचर को WABetaInfo ने सबसे पहले स्पॉट किया है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ वार्ता के लिये पीएम मोदी का इस चीज़ ने किया भरपूर सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में बोला कि एक रोचक बात है की कुछ लोग ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *