पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि आज, देश दे रहा है श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है। इस मौके पर देश आज उन्हें अपना श्रद्धासुमन अर्पित कर रहा है। इस मौके पर दिल्ली स्थित उनके स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत कई बड़े नेता श्रद्धांजलि देने पहुंचे।

अटल बिहारी वाजपेयी की बेटी नमिता कौल भट्टाचार्य, पौती निहारिका समेत परिवार के भी कई अन्य सदस्य भी ‘सदैव अटल’ पर पहुंच कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर उनके स्मृति स्थल ‘सदैव अटल’ पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी की तबीयत काफी लंबी समय से खराब थी और 16 अगस्त, 2018 को उनका निधन हो गया था। अटलजी के निधन के बाद बीजेपी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी। पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को 2014 में देश के सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया था।

अपनी कविताओं और भाषणों के लिए हमेशा जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी बीजेपी के संस्थापकों में से एक थे। अटलजी 1996 में पहली बार प्रधानमंत्री बने और उनकी सरकार सिर्फ 13 दिनों तक ही चल पाई थी। 1998 में वह दूसरी बार प्रधानमंत्री बने, तब उनकी सरकार 13 महीने तक चली थी। 1999 में तीसरी बार प्रधानमंत्री बने और 5 सालों का कार्यकाल पूरा किया। 2004 के बाद तबीयत खराब होने की वजह से उन्होंने राजनीति से अपनी दूरी बना ली थी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

छत्तीसगढ़ः नारायणपुर में मुठभेड़, सुरक्षाबलों ने 5 नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर के अबूझमाड़ इलाके में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *