उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद पक्षियों से टकराया यात्रियों से भरा विमान, हादसे में 74 लोग घायल

रूस के लोगों के लिए दिन किसी चमत्कार से कम नहीं था। दरअसल  को उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद एयरबेस ए-321 विमान पक्षियों से टकरा गया जिसके बाद इसके इंजन में आग लग गई। पायलट ने जल्दी से विमान को मास्को के एक मक्के के खेत में उतारा और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला। हालांकि इस घटना में 74 लोग घायल हो गए। इस विमान में चालक दल के सात सदस्यों समेत 226 लोग सवार थे। वहीं रूस की मीडिया पायलट की सूझबूझ और समझदारी की जमकर तारीफ कर रही है। रूस की एक स्थानीय चैनल ने विमान के पायलट दमीर यूसुपोव को ‘हीरो’ और इस घटना को चमत्कार करार करार दिया है।

 

चैनल ने कहा कि पायलट यूसुपोव ने एक हीरो की तरह इतने लोगों की जान बचाई और विमान को एक मक्के के खेत में उतारा। चैनल ने कहा कि दमीर ने बिना लैंडिंग गियर और एक असफल इंजन के साथ एक विमान को सफलतापूर्वक जमीन पर उतारा। कई मीडिया चैनल इस वाक्ये की तुलना यूएस में हुए उस घटनाक्रम से कर रहे हैं, जहां साल 2009 में यूएस एयरवेज के एक विमान को आपातकालीन स्थिति में हुडसन नदी में उतारा गया था। विमान में सवार एक यात्री ने बताया कि विमान, टेक ऑफ के कुछ ही मिनटों बाद बुरी तरह से हिलने लगा था। विमान की दाहिने तरफ की लाइटें जलने लगीं और कुछ जलने की बदबू आने लगी। जैसे ही विमान जमीन पर उतरा, सभी यात्री तेजी से भागने लगे।

वहीं यात्रियों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राहत की बात ये रही कि इस इमरजेंसी लैंडिग में किसी शख्स की जान नहीं गई। क्षेत्रीय दवा एवं आपदा केंद्र के मुताबिक इस हादसे में 19 बच्चों समेत 74 यात्री घायल हो गए। सभी घायलों को पास के अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। एयरबस A321 विमान सात सदस्यों समेत 226 यात्रियों को मास्को के जुकोवस्की हवाई अड्डे से रूस-एनेक्सिया क्रीमिया के सिम्फ़ेरोपोल ले जा रहा था, तभी उसके इंजन में पक्षी फंस गए थे।

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने भारत को दी गीदड़भभकी, बोले होगा युद्ध का ऐेलान

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह केपाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) परबयान ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *