Breaking News

115 किमी की रफ्तार से दौड़ा इलेक्ट्रिकल इंजन

कानपुर के रावतपुर-कन्नौज की दूरी 40 मिनट में अब पूरी की जा सकेगी। कानपुर झांसी रेलमार्ग पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौडाने के बाद रावतपुर-कन्नौज रूट पर भी इलेक्ट्रिकल ट्रेन दौड़ाने का सपना अब जल्द साकार होने जा रहा है।
बुधवार को सीआरएस ने 115 किलोमीटर की स्पीड से इलेक्ट्रिकल इंजन दौडाकर रावतपुर-कन्नौज स्टेशन की दूरी महज 40 मिनट में पूरी कर ली।

इलेक्ट्रिकल इंजन

ओएचई के साथ ट्रेन का भी सफल परीक्षण रहा। बताया जाता है कि झांसी रूट पर इलेक्ट्रिकल ट्रेन दौडने के बाद रेलवे ने कन्नौज रेल मार्ग पर भी इलेक्ट्रिक ट्रेन दौडाने के लिए कमर कस ली थी। रावतपुर-कनौज 62 किमी के इस रूट पर ट्रैक व विधुतीकरण कार्य सर्वप्रथम मशक्कत के साथ पूरा किया गया। सीआरएस अभय कुमार व डीआरएम दिनेश कुमार सिंह की टीम ने 115 किमी की स्पीड से इलेक्ट्रिकल इंजन दौडाकर दोनेा स्टेशनो के बीच की 62 किमी की दूरी महज 40 मिनट में ही पूरी कर ली।

आने वाले समय के लिए यह अच्छा संकेत माना जा रहा है। नवम्बर माह से इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाई जा सकती है। सीआरएस ने ट्रक, ओवर हेड इलेक्ट्रिक लाइन के साथ सिग्नल, केबिन, डायमड क्रासिंग, आरओबी अंडरपास, स्टेशनो की साफ-सफाई का निरीक्षण भी किया। कन्नौज- फरूखाबाद 42 किमी रूट का विधुतीकरण कार्य पूरा होने पर मथुरा-फरूखाबाद रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौडने लगेगी। इस अवसरस पर स्थानीय स्टाफ भी मौजूद रहा।

रिपोर्ट-योगेश अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...