Breaking News

साड़ी पहनाने की कला भी बना सकती है आपके कॅरियर का बेहतर भविष्य

जब भी बेहतर भविष्य की बात होती है तो अक्सर लोगों के दिमाग में आता है कि उन्हें किसी बड़ी कंपनी में उच्च पद पर आसीन होना है लेकिन बदलते दौर में सफल करियर के मायने सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। आपको जिस भी काम को करने में खुशी मिलती है, आप उसमें अपना एक सफल कॅरियर बना सकते हैं। साड़ी ड्रैपिंग भी एक ऐसा ही क्षेत्र है। किसी को साड़ी पहनाना भी एक सफल कॅरियर बन सकता है और इस बात का जीता−जागता उदाहरण है सेलिब्रिटी साड़ी ड्रैपर डॉली जैन। जिन्होंने मजबूरी से सफलता का मुकाम हासिल किया। आज डॉली जैन के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी है। अगर आप भी चाहें तो रोज पहनी जाने वाली साड़ी को अलग−अलग तरह से पहनाकर भी एक सफल करियर बना सकते हैं-

क्या होता है काम
एक साड़ी ड्रैपर का मुख्य काम साड़ी पहनाना होता है, लेकिन आपको साड़ी इस तरह से पहनानी होती है कि महिला को न सिर्फ एक डिफरेंट लुक मिले बल्कि उसे कैरी करने में भी किसी तरह की परेशानी न हो। अक्सर महिलाएं साड़ी या लहंगा पहनते समय उसे सही तरह से पिनअप नहीं कर पातीं, जिसके कारण इंडियन वियर पहनना उन्हें काफी बोझिल लगता है। बतौर, एक प्रोफेशनल साड़ी ड्रैपर आपको महिलाओं की इसी परेशानी को दूर करना होता है। साथ ही एक साड़ी ड्रैपर अपने क्लाइंट की जरूरत और इच्छा को ध्यान में रखकर ही अपना कार्य पूरा करता है।

स्किल्स
साड़ी पहनाना सुनने में भले ही आसान लगता हो, लेकिन यह वास्तव में उतना भी आसान नहीं है। एक सफल साड़ी ड्रैपर बनने के लिए आपका थोड़ा क्रिएटिव होना जरूरी है। एक साड़ी को 350 से भी अधिक तरह से स्टाइल किया जा सकता है और यह केवल तभी संभव है, जब आप कुछ हटकर व क्रिएटिव तरीके से साड़ी को ड्रैप करने के बारे में सोचें। साथ ही आपका अपने काम के प्रति पैशन भी होना चाहिए। इसके अलावा आपको अलग−अलग तरह के कपड़े के फैब्रिक के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। जब आप कपड़े को अच्छी तरह समझ जाएंगे तो साड़ी ड्रैप करना बेहद आसान हो जाएगा। इतना ही नहीं, आपमें यह स्किल्स भी होना चाहिए कि आप अपनी क्लाइंट को साड़ी कुछ इस तरह से पहनाएं कि उनकी बॉडी को एक परफेक्ट लुक मिले। मसलन, अगर कोई महिला हैवी है तो साड़ी ड्रैपिंग से वह न केवल स्लिम लगे, बल्कि बेहद खूबसूरत भी लगे।

योग्यता
इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए न तो कोई योग्यता निर्धारित है और न ही इसके लिए कोई कोर्स उपलब्ध है। इसके लिए आपको खुद ही कदम बढ़ाने होंगे। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते है। साथ ही डॉली जैन खुद भी वर्कशॉप क्लासेज व मास्टर क्लास लेती हैं, जिसके बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलता है। वैसे समय−समय पर इस तरह के वर्कशॉप्स होते हैं, जो अलग तरह से साड़ी ड्रैप करना सिखाते हैं। आप उन वर्कशॉप्स को जरूर अटेंड करें।

संभावनाएं
इस क्षेत्र में आप खुद को कई तरह से एक्सप्लोर कर सकते हैं। शुरूआत में आप अपने आस-पड़ोस व ब्यूटी पार्लर आदि में जाकर साड़ी ड्रैप कर सकते हैं। धीरे−धीरे जब आपके भीतर आत्मविश्वास आ जाए और इस क्षेत्र में अनुभव हो जाए तो आप खुद भी वर्कशॉप्स लेकर दूसरों को यह हुनर सिखा सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी साड़ी ड्रैपिंग सिखाकर पैसे कमाए जा सकते हैं। वहीं फैशन डिजाइनर्स को भी बेहतरीन साड़ी ड्रैपर की जरूरत होती है, जो उनके बनाए ड्रैसेस को एक अलग तरह से दुनिया के सामने रखें। इतना ही नहीं, कुछ वक्त के बाद आप बड़े−बड़े सेलेब्स को भी साड़ी ड्रैप कर सकते हैं।

आमदनी
एक साड़ी ड्रैपर को पैसे हर बार साड़ी पहनाने के आधार पर मिलते हैं। शुरूआत में भले ही आपको पैसे कम मिलें, लेकिन जैसे−जैसे आपके काम को लोग पहचानने व पसंद करने लगते हैं तो यकीनन आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है, जहां पर आपका जुनून व रचनात्मकता के जरिए आपकी कमाई हजारों से शुरू होकर लाखों तक जाती है।

About Samar Saleel

Check Also

ऐशबाग-सीतापुर रेलखण्ड के मध्य चलाया गया संरक्षा जागरूकता अभियान

लखनऊ। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल में संरक्षा के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य हेतु मण्डल ...