Breaking News

तेजी से आपका वजन कम कर देता है नारियल, जानिए कैसे…

नारियल एक ऐसा फल है, जिसका सेवन लोग कई रूपों में करते हैं। कभी नारियल के फल की चटनी या सब्जी में इस्तेमाल करके तो कभी नारियल पानी पीकर तो कभी इसके तेल को खाने में शामिल करके। वैसे आप चाहे किसी भी रूप में खाएं, लेकिन यह रूप में, स्वाद में लाजवाब होता है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ होते हैं। खासतौर से, अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो फिर नारियल आपकी डाइट का हिस्सा होना ही चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नारियल के सेवन से किस तरह होता है वजन कम-

लो कार्ब्स
जब व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो सबसे पहले वह लो−कार्ब फूड लेना शुरू करता है और नारियल भी एक ऐसा ही फल है, जिसमें कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जिससे वजन कम करने में सहायता मिलती है। इसके अतिरिक्त नारियल में एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह ओमेगा−3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। नारियल के तेल में भोजन को पकाने से आपके शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलते हैं।

कम करे क्रेविंग
नारियल खाने का एक लाभ यह है कि क्रेविंग को कम करने में सहायक है। इसे खाने से आपकी भूख शांत होती है और आपको लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है। इसके अलावा नारियल में मौजूद शुगर भी तुरंत एनर्जी में बदल जाता है।

बढ़ाए मेटाबॉलिज्म
नारियल के तेल में मीडियम चेन फैटी एसिड पाए जाते हैं। यह फैटी एसिड पाचन तंत्र से सीधे लीवर में प्रवेश कर जाते हैं, जहां वे या तो ऊर्जा के रूप में उपयोग किए जाते हैं या कीटोन बॉडी में बदल जाते हैं। इतना ही नहीं, इन मीडियम चेन फैटी एसिड को वजन घटाने और कमर का घेरा कम करने के लिए जाना जाता है।

कम करे कमर का घेरा
यूं तो नारियल की मदद से शरीर का वजन कम होता ही है, साथ ही इसका सबसे बेहतर प्रभाव कमर के घेरे पर दिखाई दे़ता है। कुछ रिसर्च बताती है कि नारियल तेल का सेवन करने से बेली फैट को बेहद आसानी से कम किया जा सकता है। साथ ही भूख को कम करने और मेटाबॉलिज्म के बूस्टअप होने के कारण नारियल तेल के सेवन से घटाया गया वजन जल्दी वापिस भी नहीं आता।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...