Breaking News

अमेज़न को भीषण आग से बचाने के लिये इस शख्स ने उल्टे पांव चलकर किया यह हैरतंगेज काम

दुनियाभर के कई राष्ट्रों के जंगलों में भीषण आग लगी है. आलम यह है कि सरकारी तंत्र भी इस आगम को बुझाने में नाकाम साबित हो रहे हैं. साइबेरिया  अमेजन के जंगलों में लगी आग से भारी नुकसान हुआ है. हालांकि आग बुझाने के लिए लगातार कोशिश किए जा रहे हैं.

जंगलों को बचाने  उनके संरक्षण को लेकर हर देश में कानून बने हैं. समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाया जाता है  जंगल के महत्व के बारे में बताया जाता है.

इन सबके बीच एक ऐसी समाचार सामने आई है जिसने सबको दंग कर दिया है. इंडोनेशिया के एक आदमी ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए शुक्रवार को पूर्वी जावा के अपने गांव से राजधानी जकार्ता तक लगभग 800 किलोमीटर की दूरी उल्टे पांव चलकर पूरी की.

43 वर्षीय मेदी बस्तोनी वनों की कटाई को रोकने के लिए जागरूकता लाने  अपने गृह प्रांत में एक जंगल को बचाने के लिए सरकार की मदद चाहते हैं. इस कार्य के लिए उन्होंने अनूठा उपाय अपनाते हुए अविश्वसनीय यात्रा पूरी की.

बस्तोनी के यात्रा पूरी करते ही उन्हें देखने के लिए उत्सुक लोगों की भीड़ जमा हो गई. इनमें स्वयंसेवक समूह इंडोनेशियन एस्कॉट्रिंग एम्बुलेंस के मेम्बर भी थे, जिन्होंने इस यात्रा के दौरान उनकी मदद की. चार बच्चों के पिता बस्तोनी को इस मुश्किल पैदल यात्रा में एक महीने का समय लग गया, जिसकी समापन पर वह खुश दिखाई दिए.

बस्तोनी ने लोगों से जंगल बचाने की अपील की

बस्तोनी ने बोला कि उन्होंने नष्ट हुए जंगलों को फिर से आबाद करने के लिए जकार्ता में सरकार से अपील की थी मगर सरकार ने इस पर कोई खास ध्यान नहीं दिया. उन्होंने बोलाकि उनकी इस यात्रा से उन्हें उम्मीद है कि लोग इसके प्रति जागरूक होंगे  उन्हें इसमें योगदान करने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा.

अपनी यात्रा के आखिरी चरण के दौरान वह खेल एवं युवा मंत्री इमाम नहरावी से मिले. इस दौरान उन्होंने मंत्री से पूर्वी जावा प्रांत में स्थित माउंट विल्स पर जंगल के पुनर्विकास में मदद की अपील की.

मंत्रालय के बाहर आयोजित हुए एक समारोह में नहरावी ने बस्तोनी को एक पौधा दिया, जिसे वह अपने गांव लेकर जाएंगे. उन्होंने इसे विल्स में जंगल के उत्थान का प्रतीक माना.

बस्तोनी के गांव के पास वाले क्षेत्र में आगजनी की घटनाओं के साथ ही गैरकानूनी कटाई होने के कारण हरियाली को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है. इसी की भरपाई के लिए बस्तोनी प्रयत्न कर रहे हैं.

बस्तोनी के अनुसार, क्षेत्र में वनों की कटाई से पानी की कमी हो गई है  कृषि  पशुपालन पर निर्भर कई निवासियों की आजीविका प्रभावित हुई है.

About News Room lko

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...