Breaking News

गुस्से में आकर पकिस्तान ने हिंदुस्तान व पाक के बीच चल रही इस सेवा को किया खत्म

गुजरात के गोधरा के रहने वाले लगभग 80 लोग इस समय पाक में फंसे हुए हैं. यह सभी हिंदुस्तान व पाक के बीच ट्रेन सेवा रद्द होने के कारण वहां फंसे हुए हैं. इनके परिवार वालों ने केन्द्र सरकार से अनुरोध किया है कि वह मुद्दे का संज्ञान लें व उन्हें उनके परिवार के सदस्यों से दोबारा मिलवा दें.

समझौता एक्सप्रेस दिल्ली से अटारी सीमा होते हुए लाहौर पहुंचती थी. ट्रेन सप्ताह में दो बार पाक जाया करती थी. 1977 में दोनों राष्ट्रों के बीच शिमला समझौते पर हस्ताक्षर होने के बाद यह ट्रेन प्रारम्भ हुई थी. जिसे पाक ने रद्द कर दिया है क्योंकि हिंदुस्तान ने 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने का निर्णय लिया है. इसके कारण पाक बौखला गया है व उसने गुस्से में आकर हिंदुस्तान व पाक के बीच चलने वाली ट्रेनें व बस सेवा को खत्म कर दिया है.

एक सामाजिक कार्यकर्ता हाजी फिरदौस ने कहा, ‘गोधरा के अल्पसंख्यक समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लगभग 80 लोग अपने संबंधियों से मिलने के लिए पाक गए थे. ट्रेन सेवा रद्द होने की वजह से वह वहां फंसे हुए हैं. मैं केन्द्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि वह उन्हें पाक से वापस लाने में मदद करे.’

जमीयत उलामा-ए-हिंद की गुजरात ईकाई के उपाध्यक्ष मोहम्मद इदरिश घेष ने कहा, ‘यह सभी लोग प्रक्रिया पूरी करने के बाद पाक गए थे. हम हिंदुस्तान सरकार से अनुरोध करते हैं कि वह उन्हें वापस लाए.’ वहीं गोधरा के लोकल निवासी मोहम्मद युसूफ ने बोला कि उनके भाई मोहम्मद अकरम उन लोगों में शामिल हैं जो पाक में फंसे हुए हैं.

युसूफ ने कहा, ‘मेरे भाई मोहम्मद अकरम हमारे संबंधियों से मिलने के लिए पाक गए थे. हिंदुस्तान व पाक के बीच ट्रेन सेवा रद्द होने की वजह से वह वहां फंस गए हैं. मेरे माता-पिता बहुत ज्यादा उदास हैं. हम हिंदुस्तान सरकार से आग्रह करते हैं कि वह अकरम व अन्य लोगों को वापस लेकर आए.’

इस मुद्दे पर गोधरा के तहसीलदार एचए पंजाबी ने बोला कि क्षेत्र से पाक जाने वाले लोगों की संख्या के बारे में जाँच की जा रही है. उन्होंने कहा, ‘हम इस बात की जाँच कर रहे हैं कि कितने लोग पाक गए थे व वह कब वापस आए. हम सारी जानकारी लेने के बाद इसे जिलाधिकारी को देंगे. जिसके बाद सरकार से अनुरोध किया जाएगा.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...