Breaking News

विदेशी पर्यटकों के मामले में उत्तराखंड हिमाचल से काफी आगे, ये है खास वजह

उत्तराखंड के मुकाबले हिमाचल प्रदेश आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या आज भी ज्यादा है, लेकिन दोनों राज्यों में आने वाले विदेशी पर्यटकों की ग्रोथ देखी जाए तो इस मामले में उत्तराखंड हिमाचल से काफी आगे है। उत्तराखंड का आर्थिक सर्वेक्षण 2019 तो यही तस्वीर दिखा रहा है।
इस सर्वेक्षण के मुताबिक, हिमाचल में जहां विदेशी पर्यटकों से जुड़ा ग्रोथ रेट 4.02 फीसदी है, वहीं उत्तराखंड में यह इससे काफी ज्यादा 25.79 फीसदी है। प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं में धीरे धीरे ही सही, लेकिन लगातार विस्तार इसका बड़ा कारण माना जा रहा है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज का मानना है कि उत्तराखंड देश दुनिया के पर्यटकों का ध्यान बहुत तेजी से अपनी ओर खींच रहा है। आने वाले दिनों में यहां पर्यटन विकास की और खूबसूरत तस्वीर दिखाई देगी।

उत्तराखंड आने वाले विदेशी पर्यटकों की विकास दर आर्थिक सर्वेक्षण 2019 के अनुसार लगातार बढ़ रही है, लेकिन देशव्यापी नजरिये से देखें तो एक ही बात मुंह से निकलती है कि गोवा तो गोवा है जनाब।

आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार वर्ष 2017 में पूरे देश में एक करोड़ चार लाख विदेशी पर्यटक आए। इसमें से गोवा में सबसे ज्यादा 89 लाख पर्यटकों की आमद रही। यानी कुल विदेशी पर्यटकों का बहुत बड़ा हिस्सा गोवा ने अपनी ओर खींचा।

इसके बाद केरल का नंबर रहा, जहां एक लाख विदेशी पर्यटक पहुंचे। पड़ोसी राज्य हिमाचल में 36 हजार पर्यटक आए, जबकि उत्तराखंड में इनकी संख्या 13 हजार रही। कहा जा सकता है कि विदेशी पर्यटकों की विकास दर अच्छी बात है, लेकिन अभी और भी बहुत कुछ किया जाना बाकी है।

About News Room lko

Check Also

महाराष्ट्र में चल रहे मोदी तूफान के सामने तिनके की तरह उड़ जाएगा उद्धव सेना, कांग्रेस और एनसीपी शरद पवार गठबंधन- डॉ दिनेश शर्मा

मुंबई। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने कहा महाराष्ट्र में भाजपा ...