Breaking News

British संसद में भी दिखा #Metoo का असर

मीटू #metoo कैंपेन की वजह से दुनियाभर में तहलका मचा हुआ है। इसका असर Britishब्रिटिश संसद में भी देखने को मिला है। एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। भारत की बात करें तो यहां अभिनेता आलोक नाथ से लेकर विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर तक इस मामले की आंच पहुंच चुकी है। वहीं, इस लहर से लंदन की संसद तक नहीं बची है।

ये भी पढ़ें :-Army का जवान कर रहा था पाकिस्तान के लिए जासूसी

British संसद में लंबे समय से

ब्रिटेन में हुई जांच में खुलासा हुआ है कि यहां की ब्रिटिश संसद में लंबे समय से डराने-धमकाने, दुर्व्यव्हार और यौन उत्पीड़न को सहने और छिपाने की संस्कृति रही है। हाउस ऑफ कॉमन की नेता एंड्रिया लीडसम ने इस साल के शुरू में सांसदों और संसदीय स्टाफ के खिलाफ अनेक आरोपों के बीच इस स्वतंत्र जांच के आदेश दिए थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसे मामलों का खुलासा करने की बजाय उन्हें छिपाया जाता है। मामले की जांच करने वाली रिटायर जज डेम लौरा कॉक्स ने कहा कि सताए जाने और उत्पीड़न किए जाने की शिकायत करने वालों को कोई संरक्षण भी नहीं दिया जाता है।

उन्होंने कहा कि संसदीय कर्मचारियों के साथ जो होता है, वह यहां की संस्कृति का हिस्सा है। यह शीर्ष से शुरू होता है। उन्होंने कहा कि इस स्थिति में तब तक बदलाव नहीं हो सकता है जब तक हाउस ऑफ कॉमन के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को हटाया नहीं जाता है।

155 पन्नों की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कॉक्स ने कहा कि सार्थक बदलाव आने में कई पीढ़ियां लग जाएंगी। इस खुलासे के बाद हाउस ऑफ कॉमन के स्पीकर जॉन बर्को पर इस्तीफा देने का दबाव बढ़ा गया है। उनपर स्टाफ को तंग करने के आरोप लग रहे हैं।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...