Breaking News

Goalkeeper आकाश पर दो साल का प्रतिबंध

नई दिल्ली। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने हॉकी गोलकीपर Goalkeeper आकाश चिकते को साल की शुरुआत में प्रतिबंधित पदार्थ के परीक्षण में पॉजीटिव पाए जाने के बाद दो साल के लिए प्रतिबंधित किया है। आकाश को नाडा ने 27 मार्च को अस्थाई रूप से निलंबित किया था और 8 अक्टूबर को अंतिम सुनवाई के बाद डोपिंग रोधी अनुशासनात्मक पैनल (एडीडीपी) ने 2 साल का प्रतिबंध लगाया।

Goalkeeper आकाश को टूर्नामेंट

गोलकीपर Goalkeeper आकाश को टूर्नामेंट के बाहर किए गए परीक्षण में प्रतिबंधित एनाबोलिक स्टेरॉइड (नोरैंड्रोस्टेरोन) के सेवन का दोषी पाया गया। यह परीक्षण 27 फरवरी को बेंगलुरु में सीनियर हॉकी टीम के शिविर के दौरान लिया गया था। डोप का उल्लंघन “जान बूझकर नहीं किया गया था“ क्योंकि उन्होंने बाएं पैर में चोट के लिए दवाई ली थी। चिकते के अलावा अन्य स्पर्धाओं के छह खिलाड़ियों को डोपिंग रोधी संहिता के उल्लघंन के लिए चार साल के लिए प्रतिबंधित किया गया, क्योंकि वे साबित नहीं सके कि प्रतिबंधित पदार्थ उनके शरीर में कैसे पहुंचा।

पहलवान अमित, कबड्डी खिलाड़ी प्रदीप कुमार, भारोत्तोलक नारायण सिंह, एथलीट सौरभ सिंह, बलजीत कौर और सिमरजीत कौर ये छह खिलाड़ी हैं। एडीडीपी पैनल के सदस्यों में से एक ओलिंपियन और पूर्व हॉकी कप्तान जगबीर सिंह हैं। सभी दोषी खिलाड़ियों के पास इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने के लिए तीन हफ्ते का समय है। ऐसी भी संभावना है कि नाडा चिकते पर कड़ा प्रतिबंध लगाने का प्रयास कर सकता है, जो उस भारतीय टीम का हिस्सा थे जिन्होंने एशियन पुरुष चैंपियंस ट्रॉफी और ढाका में एशिया कप में जीत दर्ज की थी।

 

About Samar Saleel

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...