Breaking News

बिना धुले न पहने New clothes , हो सकती है ये परेशानियां

त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है, जिसको देखते हुए बहुत से लोगों ने अभी से New clothes नए कपड़ों की शॉपिंग करनी शुरू कर दी है। लेकिन बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो इन नए कपड़ों को बिना धुले ही पहन लेते हैं। ऐसे में हम आपको बता रहें कि अगर आप भी नए कपड़ों को बिना धोए पहन लेते हैं, तो ऐसा करने से आपकी स्किन इफेक्‍ट हो सकती है।

New clothes : बढ़ जाता है एलर्जी का खतरा

दरअसल, नए कपड़ों को हमसे पहले भी कई लोग पहन कर ट्राई करते हैं। यदि किसी व्यक्ति को स्किन से संबंधित कोई समस्या होगी, तो उसका इंफेक्शन आपको भी हो सकता है। कई बार कपड़ों में इस्तेमाल होने वाले केमिकल के अंश भी कपड़ों में रह जाते हैं। ऐसे में जब आप बिना धोए कपड़ों को पहनते हैं, तो इन केमिकल्स के कुछ अंश त्वचा से रिएक्शन करते हैं। इससे एलर्जी होने का खतरा बढ़ जाता है।
अक्‍सर आपने देखा ही होगा कि शॉपिंग मॉल में आप से पहले नए कपड़ों को बहुत लोग ट्रायल रुम में पहनकर देखते हैं। जिस मॉल या शॉप से आप कपड़े खरीदते हैं, वहां भी वे कपड़े पहुंचने से पहले कई स्थानों से होकर गुजरते हैं। ऐसे में आपके लिए बिन बुलाये एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।

इस तरह बढ़ जाता है बैक्‍टीरिया का खतरा

अक्‍सर लोग कपड़े खरीदने के ल‍िए बाहर से आते है जिसकी वजह से वो धूल, प्रदूषण, पसीने की वजह से बैक्‍टीर‍िया के सम्‍पर्क में आते है। लोग ऐसे ही कपड़ों को ट्राय कर लेते है जिस वजह से बैक्‍टीरिया कपड़ों में ही रह जाते हैं।

स्किन इंफेक्‍शन

आपको नहीं मालूम होता है कि आपसे पहले किस ने मॉल में या ट्रायल रुम में कपड़ों को ट्राय किया है। हो सकता हो कि आप जिस कपड़ें को ट्राय कर रहें हो, आपसे पहले जिसने उसे ट्राय किया हो उसे कोई स्किन डिजीज हो। जब आप उन्हीं कपड़ों को ट्राई करते हैं, तो उसके पसीने या इंफेक्‍शन के जर्म आपकी त्वचा पर आ जाते हैं। इससे आपको स्किन इंफेक्शन का शिकार होना पड़ता है।

छोटे बच्‍चों के ल‍िए रखें ध्‍यान

जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है। उन्‍हें तो हमेशा नया कपड़ा धोकर ही पहनना चाह‍िए। छोटे बच्चों को बिना धोए कभी भी नए कपड़े न पहनाएं। बच्चों की त्वचा बहुत अधिक संवेदनशील होती है, इसल‍िए बच्‍चों के ल‍िए लाने वाले कपड़ों को गर्म पानी में धोने के बाद ही उन्‍हें पहनाएं।

About Samar Saleel

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...